अपने दम पर सबसे अमीर महिला बनी नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर
अपने दम पर सबसे अमीर महिला बनी नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर
Share:

आज यानी बुधवार को ब्यूटी स्टार्ट अप नायका की शेयर बाजार में लिस्टिंग (Share Market Listing) के साथ ही इसकी संस्थापक फाल्गुनी नायर देश और दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में अपना नाम शामिल कर चुकीं हैं। जी हाँ, ब्यूटी और फैशन रिटेलर नायका (Nykaa) का IPO आज लिस्टिंग के बाद निवेशकों को मालामाल करने में आगे रहा है। कहा जा रहा है लिस्टिंग के बाद नायका के शेयरों ने करीब 90 फीसदी की तेजी दर्ज की है। आप सभी को बता दें कि Naykaa की लिस्टिंग पर ही कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। बात करें पूर्व इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर के बारे में तो उन्होंने साल 2012 में नायका की शुरुआत की थी।

वहीं 31 अगस्त 2021 तक नायका एप 5.58 करोड़ बार डाउनलोड हो चुका है। इसी के साथ वित्त वर्ष 2021 में Nykaa को 61.9 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था, जबकि इसके मुकाबले वित्त वर्ष 2020 में नायका को 16.3 करोड़ रुपये का लॉस हुआ था। आप सभी को बता दें कि Nykaa ने पहला फिजिकल स्टोर साल 2014 में शुरू किया था और 31 अगस्त 2021 तक FSN ई-कॉमर्स के पास देशभर के 40 शहरों में 80 फिजिकल स्टोर हैं। इन्वेस्टमेंट बैंकर रहीं फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) के बारे में बात करें तो वह कई सालों तक भारतीय कंपनियों के संस्थापकों को पैसे जुटाने के लिए यूरोप और अमेरिका में रोड शो करने में मदद करती रहीं। साल 2012 में उन्होंने स्टार्टअप नाइका (Nykaa) की स्थापना की और आज यह देश में ब्यूटी प्रोडक्ट की टॉप ई-कॉमर्स साइट में शामिल है।

फाल्गुनी नायर अब 50 साल की हो चुकी हैं। वह नायका की एमडी और सीईओ हैं और उनके पति की कंपनी में 54 फीसदी हिस्सेदारी है। आपको बता दें कि उनके पति संजय नायर अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म केकेआर के भारत में सीईओ हैं। इस आईपीओ के बाद फाल्गुनी नायर की नेटवर्थ छह गुना बढ़कर करीब 6.5 अरब डॉलर पहुंच गई है। आपको यह भी जानकारी दे दें कि नायका की संस्थापक (Nykaa Founder) फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) ने साल 2012 में कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) लिमिटेड की जॉब छोड़कर नायका की शुरुआत की थी।

आखिर सिद्धू की हर जिद के आगे क्यों झुक रही कांग्रेस ? CM चन्नी की भी नहीं सुन रही...

ब्लू ब्रालेट में निया शर्मा का सिजलिंग अवतार, किलर पोज ने किया फैंस को घायल

सम्मान की ऊंचाई.., छोटे कद के वेंकटेश को मिला पद्मश्री सम्मान, राष्ट्रपति ने जीता दिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -