बढ़ती उम्र में इस तरह दूर करें पोषक तत्वों की कमी
बढ़ती उम्र में इस तरह दूर करें पोषक तत्वों की कमी
Share:

बढ़ती उम्र में यह जरूरी हो जाता है कि हम हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का इस्तेमाल करें ताकि शरीर में बढ़ती उम्र के वजह से होने वाली कमजोरी का इलाज किया जा सके। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा का पतला होना, मसल्स में कमी, कैलोरी में कमी आदि कई तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। इसके अलावा भूख और प्यास को पहचानने की क्षमता भी प्रभावित होती है। 

शरीर में इन बीमारियों को जन्म दे सकते है अलसी के बीज

यह है इसके उपाय 

जानकारी के अनुसार इसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेटेड भी होता है और वजन में भी कमी आने लगती है। ऐसे में कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जिनको डाइट में शामिल करके इन परेशानियों से बचा जा सकता है। बुढ़ापे में शरीर में आयरन की कमी एक आम समस्या है। यह एनीमिया का भी कारण बन सकती है, जिसमें शरीर के सभी अंगों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पाती। ऐसे में आयरन से भरपूर रेड मीट, ब्रोकली और डार्क चॉकलेट्स का सेवन फायदेमंद होता है।

मसूढ़ों की समस्या से निजात दिलाएगा नमक और पानी

मसल्स के लिए है जरुरी 

इसी के साथ एक अध्ययन में बताया गया है कि 30 साल की उम्र के बाद हर दस साल में वयस्कों के मसल्स में 3-8 प्रतिशत की कमी आती है। यही कारण है कि बुढ़ापे में लोग कमजोरी महसूस करते हैं। ऐसे में प्रोटीन का सेवन आपके शरीर में मसल्स को मेंटेन रखने तथा कमजोरी दूर करने में मदद कर सकती है। इसके लिए अंडे, चिकन, बादाम और पनीर का सेवन किया जा सकता है.

कुछ इस तरह चाय बढ़ा सकती है आपकी एकाग्रता

रात को खाली पेट सोने से हो सकते हैं आप बीमार...

फैटी महिलाओं के लिए खास हैं ये टिप्स, इन चीज़ों से बचे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -