अच्छी नींद के लिए पिए जायफल की चाय
अच्छी नींद के लिए पिए जायफल की चाय
Share:

क्या आप जानते हैं कि भारतीय मसाले जायफल के सेवन से आप अच्छी नींद सो सकते हैं. तो आइए जानें कि अच्छी नींद के लिए जायफल का उपयोग किन तरीकों से किया जा सकता है.

1-एक चम्मच शहद में एक चुटकी जायफल पाउडर मिक्स करके रात को सोने से कम से कम 15 मिनट पहले लें. यह आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत तरीके से काम करता हैं और इसके सेवन से आपको अच्छी नींद आती है.

2-इस पारंपरिक घरेलू उपाय को प्राचीन काल से अनिद्रा के इलाज प्रयोग किया जा रहा है. जायफल को अच्छी से क्रश करके इसके एक बॉउल पानी में मिलाकर उबलने के लिए रख दें. एक बार पानी के उबालने गैस को बंद कर दें. और लिक्विड को छानकर अच्छी और आरामदायक नींद के लिए इसका सेवन करें.

3-अगर आपको रात को सोने से पहले गर्म दूध का एक गिलास पीने की आदत हैं तो इसमें एक चुटकी जायफल भी मिला लें. दूध में आवश्यक अमीनो एसिड यानी नियासिन होता है जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. और यह दोनों ही अच्छी नींद के लिए सहायक होते हैं. नींद संबंधी समस्याओं से ग्रस्त होने पर दूध में जायफल पाउडर मिलना किसी जादू से कम नहीं होता.

4-दूध में जायफल की तरह आंवला रस में जायफल भी आपको अच्छी नींद लाने में मदद करता है. आंवला रस में एक चुटकी जायफल मिलाकर लेने से रात के खाने के बाद पाचन में सहायता मिलती है और आप अच्छी तरह से सो भी पाते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल के समय इस बात का ध्यान रखें कि इसकी अधिक मात्रा आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है. 

दूर करे बालो से आने वाली गंध को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -