पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करता है जायफल

पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करता है जायफल

जायफल का इस्तेमाल खाने की खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. जायफल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को हर तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. जायफल में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को निखारने में सहायक होते हैं. जायफल में मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी1 और विटामिन बी सिक्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा जायफल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करने में सहायक होती है. 

1- आप क्लींजर के रुप में भी जायफल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए एक चम्मच जायफल पाउडर में आधा चम्मच दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. जायफल में भरपूर मात्रा में मौजूद रिजोवेटिंग गुण और दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाने में मदद करते हैं. 

2- पिंपल्स और एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच जायफल पाउडर में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से पिंपल्स और एक्ने की समस्या दूर हो जाएगी. जायफल और दूध दोनों में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो एक्ने और पिंपल्स की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं. 

3- जायफल  में मौजूद गुण त्वचा की रंगत को निखारने के साथ-साथ पिगमेंटेशन की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं. इसके लिए जायफल पाउडर में दही और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. अब अपने चेहरे पर मॉश्चराइजर लगाएं. हफ्ते में दो से तीन दिन इसका इस्तेमाल करने से आपकी पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी और आपकी त्वचा में गोरा और खूबसूरत निखार आएगा.

 

त्वचा में गोरा निखार लाने के लिए लगाएं कलौंजी और दूध का फेस पैक

दमकती त्वचा पाने के लिए करें आलू का इस्तेमाल

कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

?