जायफल है स्किन की हर समस्या का समाधान
जायफल है स्किन की हर समस्या का समाधान
Share:

अखरोट की तरह दिखने वाला जायफल एक स्पाइसी मसाला है, जिसके प्रयोग से खाने का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है. जायफल को स्वास्थ्य के लिहाज से भी गुणकारी माना जाता है. ये स्किन से जुड़ी समस्याओं में अहम भूमिका निभाता है.इसके सेवन से ये शरीर को गर्म बनाएं रखता है. जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्या नहीं होती है. इसका औषधिय रुप में भी बहुत महत्व है. इसी के साथ ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. जायफल का इस्तेमाल करने से झाईया, दाग-धब्बे, मुहांसे, काले घेरे जैसे समस्या से निजात मिल जाता है.

जानिए इसके संबंधी और फायदों के बारें में.

1-अगर आपके शरीर के किसी अंग में चोट के काले या नीले निशान पड गए हो तो जायफल काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए जायफल में सरसों का तेल मिलाकर रोजाना इससे मालिश करें. कुछ ही समय में ये हल्के होने लगेंगे. साथ ही इससे मालिश करने से खून का संचार ठीक ढंग से होने लगेगा. जिससे आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है.

2-जायफल से आप आंखों के नीचे पडने वाले काले घेरे से भी निजात पा सकते है. इसके लिए रोजाना इसके पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और सुख जाने पर साफ पानी से धो लें.

3-अगर आपके चेहरे में झाईयां है तो इनसे निजात पाने के लिए जायफल का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए इसे पानी के साथ किसी पत्थर में घिस लें. इसके बाद इस पेस्ट को लेकर झाईयों में लगा लें. सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें. इससे झाईयों के साथ-साथ आपकी स्किन में भी निखार आएगा.

4-अगर आपक स्किन में झुर्रियां पड़ गई है तो जायफल का सिर्फ एक महीने इस्तेमाल करने से आपको निजात मिल जाएगी. इसके लिए इसको पीस कर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह में लगाएं.

जाने कैसे किया जाता है बंगाली दुल्हन का श्रृंगार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -