माइग्रेन की समयसा को दूर करता है जायफल
माइग्रेन की समयसा को दूर करता है जायफल
Share:

आजतक आपने कई बार जायफल का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और खूशबू बढ़ाने के लिए किया होगा, पर क्या आपको पता है की जायफल हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, जायफल में भरपूर मात्रा में औषधीएं गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर को बड़ी-बड़ी बीमारियों से दूर रखने में मदद करते है, जायफल में भरपूर मात्रा में  पोषक तत्व, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और मिनरल्स मौजूद होते है जो बहुत सी बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करते है, आज हम आपको जायफल के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है,

1- अगर  आपको जोड़ो के दर्द की समस्या है और दर्द के कारण आपके हाथ और पैरो में ऐंठन महसूस हो रही है तो जायफल के तेल से मालिश करे, इससे गठिया रोग और हाथें-पैरों की ऐठन दूर हो जाएगी. इसके अलावा जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए जायफल और लौंग का काढ़ा पिए,

2- सर्दी जुकाम की समस्या में जायफल, सोंठ और जावित्री को एक साथ पीसकर किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से आराम मिलता है. इसके अलावा जायफल को पीसकर इसमें शहद मिलाकर चाटने से सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या दूर हो जाती है.

3- अगर आपको पेट की गैस और एसिडिटी की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए जायफल, सोंठ और जीरे को पीसकर पाउडर बना लें. नियमित रूप से खाना खाने के बाद इसे पानी के साथ लेने से गैस और एसिडिटी की परेशानी दूर हो जाएगी.

4- सर में दर्द होने पर भी जायफल के इस्तेमाल से आराम पाया जा सकता है, इसके लिए थोड़े से कच्चे दूध में जायफल को घिसकर अपने सिर में लगाए,  ऐसा करने से आपको सिरदर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा.

 

स्वस्थ रहने के लिए सर्दियों के मौसम में ज़रूर करे चिक्की का सेवन

खाली पेट में करे आंवले और शहद का सेवन

विटामिन E के इस्तेमाल से रुक सकता है बालो का झड़ना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -