नेचुरल तरीके से करें अपने लिवर को साफ
नेचुरल तरीके से करें अपने लिवर को साफ
Share:

लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. लीवर शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें बने बाइल जूस से खाना पचाने में मदद मिलती है. स्वस्थ शरीर के लिए लीवर का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी होता है. जरूरत से ज्यादा खाने, ऑयली फ़ूड या ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से लीवर से सही तरीके से विषैले पदार्थ नहीं निकल पाते हैं. जिससे सेहत को पर बुरा असर हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपका लीवर नेचुरल तरीके से साफ हो जाएगा. 

1-  लहसुन में भरपूर मात्रा में एलिसिन और सेलेनियम मौजूद होते हैं. जो लिवर की सफाई करने में सहायक होते हैं. नियमित रूप से लहसुन की एक कली खाने से लीवर साफ हो जाता है. 

2- चुकंदर और गाजर में बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो लीवर सेल्स को रिपेयर करने का काम करती है. इन दोनों का सेवन करने से लीवर सही तरीके से काम करता है. 

3- ब्रोकोली में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.  रोजाना ब्रोकली का सेवन करने से लीवर साफ हो जाता है. 

4- लिवर को नेचुरल साफ करने के लिए रोजाना हरी सब्जियों का सेवन करें. हरी पत्तेदार सब्जियों को आप कच्चा-पक्का या जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. 

5- ग्रेपफ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से लीवर नेचुरल तरीके से साफ हो जाता है.

 

जानिए क्या है तरबूज खाने के बेहतरीन फायदे

कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे से बचाता है दही

स्वस्थ रहना है तो रोज करें एक गिलास गर्म दूध का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -