नर्सरी दाखिले में आधार कार्ड अनिवार्यता ने बड़ाई अभिभावकों की मुश्किलें
नर्सरी दाखिले में आधार कार्ड अनिवार्यता ने बड़ाई अभिभावकों की मुश्किलें
Share:

नई दिल्ली : स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2019 - 20 में नर्सरी दाखिला की प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है। स्कूलों ने अपने दाखिला मानक भी अपलोड कर दिए हैं। लेकिन इन मानकों व स्कूलों की मनमानी के आगे अभिभावक अभी से बेबस नजर आ रहे हैं।

बता दे राजधानी में नर्सरी एडमिशन शुरू हो चुके है. इस बार नर्सरी की दौड़ में अभिभावक की पहचान से स्कूल में बच्चों को दाखिला मिल रहा है। कहीं माता - पिता के अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय पुरस्कार से बच्चों को दाखिले में लाभ मिल रहा है। दाखिला प्रक्रिया के लिए स्कूलों के मापदंड में ऐसे नियम शामिल किए गए हैं। एक नामी स्कूल ने दाखिले के लिए बच्चे के माता-पिता को उनके शैक्षणिक योग्यता के कागजात देने को कहा है। वहीं, एक स्कूल ने इंटर स्टेट ट्रांसफर के लिए 5 अंक तय कर दिए हैं। एक अभिभावक ने बताया कि एक स्कूल में स्पोर्ट्स में माता-पिता के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर का योगदान पूछा गया है।

आधार कार्ड अनिवार्यता से संकट 
कुछ स्कूलों ने आधार कार्ड को अनिवार्य किया है तो वही जिन अभिभावकों के पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें समझ नहीं आ रहा कि इतनी जल्दी वह कैसे आधार बनवाएं। वही कुछ लोगो की माने तो यह शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइंस का उल्लंघन है।कोई भी स्कूल अब बच्चे का आधार नहीं मांग सकते। यह सुप्रीम कोर्ट की अवमानना है। उन्होंने कहा कि शिक्षा निदेशालय को इसे दस्तावेज की सूची से हटाना चाहिए या वैकल्पिक बनाना चाहिए। शिक्षा निदेशालय को उन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

अब रिहायशी इमारतों में इस तरह बचेगी बिजली

प्रतिमाह वेतन 2 लाख 92 हजार रु, तकनीकी सहायक, मैनेजर के लिए निकाली वैकेंसी

देश के कई क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी, दिल्ली में 4 डिग्री तक जा सकता है तापमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -