ब्रॉडबैंड मामले में भारत आया नीचे

नई दिल्ली : भारत में ब्रॉडबैंड का उपयोग करने वाले लोगो की संख्या में काफी गिरावट देखने को मिल रही है, देखा जा रहा है कि ब्रॉडबैंड की पैठ को बढ़ाये जाने को लेकर वैश्विक रैंकिंग में भारत फिसलते हुए नजर आया है. जबकि यही बात की जाये इंटरनेट के उपयोग की तो यहाँ भारत को थोड़ी तरक्की देखने की मिल रही है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है की ब्रॉडबैंड में गिरावट और इंटरनेट में मजबूती देखी जा रही है.

संयुक्त राष्ट्र ब्रॉडबैंड आयुक्त के द्वारा यह बात सतत विकास को लेकर होने वाले शिखर सम्मलेन और सतत विकास के लिए ब्रॉडबैंड आयोग की समान्तर बैठक से पहले कही गई है. रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि फ़िलहाल विश्व की 57 फीसदी आबादी इंटरनेट का उपयोग नहीं करती है और इसके साथ ही वे इंटरनेट के द्वारा मिलने वाले फायदे से भी अंजान है.

इसके साथ ही आपको यह भी बता दे कि 2014 के दौरान फिक्स्ड ब्राडबैंड ग्राहकों को लेकर 189 देशों में भारत का स्थान 131 वां रहा है जोकि सालभर पहले ग्राहकों की संख्या के अनुरूप 125 वां था. जबकि सक्रिय मोबाइल-ब्राडबैंड ग्राहकों की संख्या के मामले में यह 155 वें स्थान पर है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -