एनटीपीसी ने प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन सम्मिश्रण पर पायलट परियोजना को किया स्थापित

राज्य द्वारा संचालित एनटीपीसी ने शहरी गैस वितरण में प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन सम्मिश्रण पर एक पायलट परियोजना स्थापित करने के लिए वैश्विक 'अभिरुचि की अभिव्यक्ति' (ईओआई) को आमंत्रित किया है। "एनटीपीसी लिमिटेड, विद्युत मंत्रालय के तहत भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उत्पादन कंपनी, ने भारत में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) नेटवर्क में प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन सम्मिश्रण पर एक पायलट प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए एक वैश्विक अभिरुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) जारी की है।

ईओआई एनटीपीसी आरईएल द्वारा लद्दाख में ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूलिंग स्टेशन और एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड (एनवीवीएन) द्वारा फ्यूल सेल बसों की खरीद के लिए हाल ही में मंगाई गई निविदाओं का अनुसरण करता है। हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन को बिजली देने के लिए एनटीपीसी आरईएल द्वारा लद्दाख में एक समर्पित 1.25 मेगावाट सौर संयंत्र भी स्थापित किया जा रहा है।

प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन सम्मिश्रण पर यह पायलट भारत में अपनी तरह का पहला होगा और भारत के प्राकृतिक गैस ग्रिड को डीकार्बोनाइज़ करने की व्यवहार्यता का पता लगाएगा। प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन मिश्रण पर यह पायलट भारत में अपनी तरह का पहला होगा और भारत के प्राकृतिक गैस ग्रिड को डीकार्बोनाइज़ करने की व्यवहार्यता का पता लगाएगा। एनटीपीसी भारत के हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था में परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की अपनी महत्वाकांक्षा के साथ बाद में इसे पूरे भारत में वाणिज्यिक स्तर पर ले जाएगा। एनटीपीसी लिमिटेड उर्वरक उद्योग को डीकार्बोनाइज करने के लिए हरित अमोनिया के उत्पादन की भी तलाश कर रहा है और संभवत: उर्वरक और रिफाइनरी क्षेत्र में हरे हाइड्रोजन के निश्चित प्रतिशत का उपयोग करने के सरकार के आगामी आदेश को पूरा कर रहा है।

एनआईए ने विझिंजम हथियार तस्करी मामले में तमिलनाडु समेत इन स्थानों में की गई छापेमारी

'पहले बलात्कार फिर क़ुरान का पाठ...' सालों तक अपनी ही बेटियों को हवस का शिकार बनता रहा मौलवी

पहले हुई दोस्ती फिर भूतों से डराया, दुष्कर्म कर फरार हुआ नाबालिग युवक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -