JEE MAIN 2020: अब मिलेगा विद्यार्थियों को ज्यादा समय, जाने कैसे लें इनका लाभ
JEE MAIN 2020: अब मिलेगा विद्यार्थियों को ज्यादा समय, जाने कैसे लें इनका लाभ
Share:

अधिकतर हम सभी जब किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे होते है तो हमारे लिए सबसे अधिक चिंता का विषय होता है उसके लिए समय निकालना या उसके लिए हमे कितना समय चाहिए, कई बार हम यही सोचते है की इस परीक्षा में कितना टाइम होगा या इससे ज्यादा का टाइम होना चाहिए था. वही मिली जानकारी के अनुसार जॉइन्ट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main 2020) के संबंध में एक नया निर्देश आया है. यह कई छात्रों को राहत देने वाला है.

इसके अनुसार अगले साल जनवरी में होने वाले जेईई मेन में उन छात्रों को दो घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा, जो दिव्यांग हैं. सूत्रों के मुताबिक परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के प्रबंधन के अनुसार, 40 फीसदी या उससे ज्यादा दिव्यांगता वाले उम्मीदवार अनुपूरक समय की मांग कर सकेंगे. अब तक सिर्फ उन्हीं दिव्यांग उम्मीदवारों को अतिरिक्त समय का लाभ मिल पाता था जो सहायक (Scribe) रखते है. लेकिन अब खुद परीक्षा लिखने वाले दिव्यांग छात्र भी अतिरिक्त समय का लाभ मिल पाएंगे. इतना ही नहीं, तेजाब पीड़ित अभ्यर्थी भी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. हर पेपर के लिए एक घंटा मिली जानकारी के अनुसार इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन (JEE Main) में दो पेपर होते हैं.

दोनों पेपर तीन-तीन घंटे के होते हैं. दिव्यांगों को हर पेपर में एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. एनटीए के अनुसार, केंद्र सरकार ने दिव्यांगजनों के अधिकार कानून 2016 के तहत दिव्यांगों को दी जाने वाली सुविधाओं में बदलाव किया था. इसी के तहत जेईई मेन 2020 से दिव्यांगों को अनुपूरक समय दिया जा रहा है. इसके तहत सहायक रखने या न रखने वालों को परीक्षा में अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

AIIMS PG: जनवरी सत्र में होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इन 3 एक्सरसाइज से हो जायेगा बॉडी पैन दूर

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए सीबीएसई ने स्कूलों को दिया यह कड़ा निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -