JEE Main 2020: परीक्षा हो गयी है खत्म, जानिये इस बार कितनी रहेगी कटऑफ
JEE Main 2020: परीक्षा हो गयी है खत्म, जानिये इस बार कितनी रहेगी कटऑफ
Share:

भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन (JEE Main 2020 - Joint Entrance Examination) का आयोजन पूरा हो चुका है। देश भर में बने सैकड़ों परीक्षा केंद्रों पर 6 जनवरी 2020 से लेकर 9 जनवरी 2020 तक इस परीक्षा का संचालन किया गया।अब इसमें मौजूद होने वाले लाखों अभ्यर्थियों को कटऑफ का इंतजार है। विशेषज्ञों के मुताबिक , इस बार जेईई मेन में पूछे गए प्रश्नों की जटिलता का स्तर मध्यम रहा है ।

फिलहाल भौतिकशास्त्र (Physics) और गणित (Maths) के कई सवाल थोड़े ट्रिकी थे। प्रश्नों के जटिलता के स्तर को देखते हुए विशेषज्ञ बता रहे हैं कि जेईई मेन जनवरी 2020 परीक्षा की कटऑफ कितनी जा सकती है।विशेषज्ञ बता रहे हैं कि इस बार जिन अभ्यर्थियों को 200 से 210 अंक मिल रहे हैं, वे 99 परसेंटाइल तक की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा प्रश्नों के स्तर को देखते हुए ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस बार सामान्य श्रेणी के लिए कटऑफ 90 के आसपास हो सकती है। 

फिलहाल अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 50 से 70 के बीच हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि जनवरी 2020 में हुए जेईई मेन में देशभर से करीब 11 लाख अभ्यर्थी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और प्लानिंग की परीक्षाओं में शामिल हुए। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA - National Testing Agency) ने किया। एनटीए द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, इसके परिणाम की घोषणा 31 जनवरी 2020 को की जाएगी। जनवरी परीक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अप्रैल 2020 में होने वाले जेईई मेन की प्रक्रियाएं शुरू की जाएंगी। अप्रैल में जेईई मेन का आयोजन 3 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल 2020 तक प्रस्तावित है।

World Bank : भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्त वर्ष के लिए 6 फीसद से घटाकर किया 5 फीसद किया

मोदी सरकार ने घटाई पूर्व सीएम तरुण गोगोई की सुरक्षा

वैज्ञानिक अधिकारी के पदों पर वैकेंसी, जानिए चयन प्रक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -