आज से सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए करें आवेदन, ऑल इंडिया सैनिक स्कूल इंट्रेंस एग्जाम से होगा चयन
आज से सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए करें आवेदन, ऑल इंडिया सैनिक स्कूल इंट्रेंस एग्जाम से होगा चयन
Share:

पुरे भारत के 31 से ज्यादा सैनिक विद्यालयों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज, 20 अक्टूबर से आरम्भ हो रही है। सैनिक विद्यालयों में कक्षा 6 तथा कक्षा 9 मे शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश की प्रक्रिया ऑल इंडिया सैनिक स्कूल इंट्रेंस एग्जाम (एआईएसएसईई) 2021 के जरिये की जाएगी। एआईएसएसईई 2021 का समारोह राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा। ऐसे जो भी अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन सैनिक विद्यालयों में चाहते हैं, वे एनटीए द्वारा एआईएसएसईई के लिए बनाए गए आधिकारिक पोर्टल, aissee.nta.nic.in पर विजिट करके ऑनलाइन अप्लाई आज से कर पाएंगे। एनटीए द्वारा हाल ही में, 14 अक्टूबर को जारी एआईएसएसईई 2021 शेड्यूल तथा नोटिस के अनुसार, ऑल इंडिया सैनिक स्कूल इंट्रेंस एग्जाम 2021 के लिए ऑनलाइन अप्लाई 19 नवंबर तक किया जा सकेगा। वहीं, 6वीं एवं 9वीं कक्षाओं में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 जनवरी 2021 को किया जाएगा।

वही कक्षा 6 में एडमिशन के लिए छात्र की आयु 31 मार्च 2021 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। गर्ल्स के लिए कक्षा 6 में ही प्रवेश सभी सैनिक स्कूलों में दिया जाएगा। वहीं, कक्षा 9 में एडमिशन के लिए छात्र की आयु 31 मार्च 2021 को 13 वर्ष से 15 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। ऑल इंडिया सैनिक स्कूल इंट्रेंस एग्जाम 2021 के लिए अप्लाई करने के इच्छुक अभिभावक को परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के पश्चात् होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा। 

तत्पश्चात, नये पेज पर मांगी गई जानकारियां कों भरकर सबमिट करके अप्लाई किया जा सकता हैं। वही देश भर मे स्थित कुल 33 सैनिक विद्यालय रक्षा मंत्रालय के अधीन हैं। सैनिक स्कूल इंग्लिश मीडियम रेजीडेंशियल स्कूल हैं जो कि नेशनल डिफेंस एकेडमी तथा इंडियन नेवल एकेडेमी तथा अन्य ट्रेनिंग एकेडेमी में एडमिशन के लिए कैडेट तैयार करते हैं।

हॉकी इंडिया ने अपने एजुकेशन कोर्सेज को लेकर किया ख़ास एलान

सरकारी शिक्षकों ने मप्र में स्कूलों को फिर से खोलने की मांग की

नीट परिणाम 2020: यूपी के छात्रों ने मारी बाज़ी, नीट एग्जाम के परिणाम हुए जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -