NSO ग्रुप ने Facebook को लेकर किया बड़ा खुलासा
NSO ग्रुप ने Facebook को लेकर किया बड़ा खुलासा
Share:

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook पर लंबे समय से यूजर्स का डाटा ट्रैक करने के आरोप लगते आए हैं। इसके साथ ही ऐसे में एक बार फिर से कंपनी पर यूजर्स की जासूसी करने का आरोप लगा है। असल में , इस्राइल की एनएसओ ग्रुप ने कोर्ट के दस्तावेज जारी किए हैं, जिसमें दावा किया गया है कि फेसबुक एपल डिवाइस के यूजर्स की जानकारी को ट्रैक करने के लिए स्पाई सॉफ्टवेयर खरीदना चाहता था। इसके अलावा इन दस्तावेजों में आगे कहा गया है कि 2017 में फेसबुक के दो अधिकारियों ने इस्राइल के एनएसओ ग्रुप के साथ ट्रैकिंग के मुद्दे को लेकर बातचीत की थी। वहीं, दूसरी तरफ एक मीडिया रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि फेसबुक जिन एपल डिवाइस को ट्रैक करना चाहता था, उनमें आईफोन और आईपैड शामिल थे।

कोर्ट में जमा दस्तावेज
कोर्ट में जमा दस्तावेजों के अनुसार , एनएसओ ग्रुप के सीईओ शालेव हुलियो ने कहा है कि 2017 में फेसबुक के दो अधिकारी हमारे पास आए थे और स्पाई सॉफ्टवेयर पेगासस स्पाई सॉफ्टवेयर खरदीने का विचार प्रकट किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सॉफ्टवेयर वही है, जिसने दुनियाभर के प्रभावशाली लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट हैक किए थे। वहीं, फेसबुक ने भी उस दौरान एनएसओ को हैकिंग के लिए जिम्मेदार ठहराया था।

फेसबुक पेगासस सॉफ्टवेयर चाहते था खरीदना
कोर्ट में जमा दस्तावेजों के अनुसार, फेसबुक पेगासस सॉफ्टवेयर इसलिए खरीदना चाहता था, जिससे वह आसानी से आईफोन यूजर्स के डिवाइसेज को ट्रैक कर सके। गौरतलब है कि कंपनी उन आईफोन यूजर्स की जासूसी करना चाहती थी, जिनमें पहले से Onavo एप इंस्टॉल था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Onavo एप स्पाईवेयर के साथ वीपीएन एप है, जिसे 2018 में एप स्टोर से हटा दिया गया था।

iPhone यूजर्स की जासूसी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक आईफोन और आईपैड यूजर्स की निजी जानकारी ट्रैक करना चाहता था। साथ ही रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि फेसबुक ने एनएसओ ग्रुप को इसके लिए हर महीने के हिसाब से पेमेंट देने की पेशकश की थी। हालांकि, फेसबुक ने अपने बचाव में कहा है कि एनएसओ ग्रुप कोर्ट का ध्यान मौजूदा व्हाट्सएप हैकिंग मामले से भटकाना चाहता है। 

Telefunken 32inch हुई लांच, जानिये क्या है खास

Samsung Galaxy A21 चार कैमरे के साथ हो सकता है लॉन्च

स्मार्टफोन को साफ करते समय रखें इन बातो का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -