नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स के 37वें स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह- देश को आपपर गर्व है...

शनिवार को नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (NSG) के 37वें स्थापना दिवस के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसके सैनिकों को बधाई दी है। उन्होंने NSG को विश्व स्तरीय प्रशिक्षित फोर्स बताया, जो सभी प्रकार के आतंकवाद से निपट सकती है। अमित शाह ने अपने ट्वीट में बताया, ‘हमारे बहादुर NSG कर्मियों को 37वें स्थापना दिवस पर बधाई। NSG एक विश्व स्तरीय प्रशिक्षित फोर्स है, जो सभी प्रकार के आतंकवाद से निपट तक सकता है। इस बहादुर सेना ने अपने आदर्श वाक्य ‘सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा’ पर खरा उतरने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। भारत को NSG ब्लैक कैट्स पर गर्व है।’

बता दे कि NSG का गठन वर्ष 1984 में हुआ था। प्रत्येक वर्ष 16 अक्टूबर को NSG राइजिंग डे मनाया जाता है। इसे ब्लैक कैट्स के नाम से भी जाना जाता है। भारत को 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के चलते NSG जैसी फोर्स की आवश्यकता महसूस हुई थी। तब सरकार को लगा था कि यदि देश में कोई स्पेशल सेना होती, तो आतंकवाद के ऐसे मामलों से सरलता से निपटा जा सकता है। फिर इस फोर्स का गठन देश के किसी भी भाग में आतंकी ममलों से निपटने के लिए किया गया।

NSG फोर्स के सैनिकों को ब्लैक कैट इसलिए भी बोला जाता है क्योंकि ये काले रंग के कपड़े पहनते हैं। इसने अब तक कई बड़े ऑपरेशंस को अंजाम दिया है। जिनमें ब्लैक थंडर, अश्वमेध, वज्र शक्ति तथा ब्लैक टॉरनेडो सम्मिलित हैं। जब भारत पर 26/11 हमला हुआ था, तो होटल में बंधकों को बचाने के मिशन की जिम्मेदारी भी NSG को सौंपी गई। इस सेना का काम प्रदेश पुलिस बल या फिर अर्धसैनिक बलों के काम करना नहीं है। बल्कि इसे कुछ खास हालातो में ही तैनात किया जाता है।

क्या यश दासगुप्ता संग TMC सांसद नुसरत जहां ने कर ली है शादी?

आज सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे पहल कार्यक्रम का शुभारंभ

'मैं कांग्रेस की फुल टाइम अध्यक्ष..', सिब्बल और G-23 के नेताओं को सोनिया गांधी का दो टूक जवाब

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -