भारत की उम्मीदें बरक़रार, इस साल के अंत तक फिर से होगी NSG की बैठक
भारत की उम्मीदें बरक़रार, इस साल के अंत तक फिर से होगी NSG की बैठक
Share:

नई दिल्ली : इस साल के अंत तक न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप की एक बार फिर से बैठक हो सकती है। इसमें उन देशों की एनएसजी में सदस्यता को लेकर चर्चा होगी, जिसने परमाणु अप्रसार संधि यानि एनपीटी पर हस्ताक्षर नहीं किया है। उधुर भारत ने रविवार को चीन को साफ शब्दों में कह दिया कि यदि द्विपक्षीय संबंधों में आगे बढ़ना है, तो भारत के हितों का ख्याल रखना होगा।

अब तक की एनएसजी की सदस्यता की कोशिश के आड़े चीन ही आ रहा था। चीन ने भारत को सदस्यता न देने के लिए एनपीटी को ही मजबूत आधार के रुप में पेश किया था। अगले कुछ माह में फिर से बैठक होने की घोषणा के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा कि हम चीन पर जोर देते रहेंगे कि द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए आपसी हितों, चिंताओं व प्राथमिकताओं का ख्याल रखना जरुरी है।

स्वरुप ने कहा कि सियोल में हुई बैठक में भले ही भारत को मन मुताबिक परिणाम न मिले हो, लेकिन फिर भी भारत की सदस्यता के लिए प्रयास करता रहेगा। इसका सीधा अर्थ है कि हमें अपनी कोशिशें दोगुनी करनी होगी। विकास ने कहा कि कुछ प्रक्रियाएं ऐसी होती हैं जिसमें लंबा वक्त लगता है। मैं एनएसजी सदस्यता की प्रक्रिया को इसी श्रेणी में रखूंगा।

चीन ने गैर-एनपीटी देशों की सदस्यता पर एनएसजी की बैठक जल्द आयोजित करने के मेक्सिको के सुझाव पर विरोध दर्ज कराया था, लेकिन अमेरिका सहित कई देशों ने इस सुझाव का समर्थन किया था। बता दें कि एनएसजी ने भारत की सदस्यता पर चर्चा के लिए एक कमेटी का गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता अर्जेंटिना के राजदूत राफेल ग्रॉसी करेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -