NSE  ने GIFT City में अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता मंच लॉन्च किया
NSE ने GIFT City में अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता मंच लॉन्च किया
Share:

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की सहायक कंपनी एनएसई आईएफएससी लिमिटेड ने शुक्रवार को गुजरात के गिफ्ट सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय स्थिरता मंच शुरू करने की घोषणा की, जिसके वर्ष की दूसरी छमाही में लाइव होने का अनुमान है।

एनएसई आईएफएससी ने एक बयान में कहा कि यह भारत का पहला ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) मंच है। यह मंच स्थिरता उत्पादों की एक श्रृंखला की सूची और व्यापार की अनुमति देगा, जैसे कि ग्रीन बॉन्ड, स्वैच्छिक कार्बन, टिकाऊ बांड, ग्रीन रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी), और ग्रीन इक्विटी, साथ ही साथ भारत और अन्य बाजारों के लिए टिकाऊ पूंजी को चैनल करना।

अंतर्राष्ट्रीय निवेशक भारत और अन्य बाजारों में ईएसजी परिवर्तनों में शामिल होने में सक्षम होंगे यदि यह GIFT सिटी में स्थित है। "यह 2022 की दूसरी छमाही में लाइव होने का अनुमान है, नियामक अनुमोदन के अधीन,"  एनएसई आईएफएससी ने कहा।

मंच पर सूचीबद्ध करने के इच्छुक जारीकर्ताओं को पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) मानकों के न्यूनतम सेट को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ एनएसई आईएफएससी के स्थिरता उत्पादों के लिए विशिष्ट मानदंड जिन्हें वे सूचीबद्ध करना चाहते हैं।

बड़े निगमों, छोटे और मध्यम व्यवसायों, और स्टार्टअप, साथ ही गैर-लाभकारी और सामाजिक प्रभाव समूहों, साथ ही साथ सरकार और अर्ध-सरकारी संस्थाओं से उम्मीद की जाती है कि वे अपने जलवायु और ईएसजी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए वित्तपोषण का लाभ उठाने और आकर्षित करने के लिए मंच का उपयोग करें। लेन-देन अखंडता, गति, ट्रैकिंग और ट्रेसेबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए, स्थिरता मंच वितरित लेजर प्रौद्योगिकी (डीएलटी) या ब्लॉकचेन का लाभ उठाएगा।

"GIFT City में, हम एक अंतरराष्ट्रीय स्थिरता मंच स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं." NSE के प्रबंध निदेशक और CEO विक्रम लिमये ने कहा, "इस तरह के एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पूंजी को चैनल करने में एक आवश्यक भूमिका निभा सकते हैं जो दुनिया भर में ईएसजी और स्थिरता संक्रमण में आवश्यक होगा।

ड्रोन प्रौद्योगिकी खंड से एक लाख नौकरियां पैदा होंगी: सिंधिया

एएमएमके नेता दिनाकरन दूसरी बार दिल्ली में ईडी के सामने पेश हुए

भाजपा ने दिल्ली के राजिंदर नगर में उपचुनाव के लिए विधानसभा प्रभारी नियुक्त किया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -