मुस्लिम धर्मगुरुओं संग बैठक करेंगे NSA अजित डोभाल, पैगम्बर विवाद और कट्टरपंथ पर होगी चर्चा
मुस्लिम धर्मगुरुओं संग बैठक करेंगे NSA अजित डोभाल, पैगम्बर विवाद और कट्टरपंथ पर होगी चर्चा
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल आज यानि शनिवार (30 जुलाई) को अंतर-धार्मिक सद्भाव बरकरार रखने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के आउटरीच के हिस्से के रूप में एक अंतर-धार्मिक बैठक करने वाले हैं। अंतर-धार्मिक सम्मेलन में विभिन्न धर्मों के धर्मगुरु शामिल होंगे। इस सम्मेलन में सूफी संत भी हिस्सा लेंगे, जिस दौरान शांति, एकता और सद्भाव का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। अखिल भारतीय सूफी सज्जादा नशीन परिषद के प्रमुख हजरत सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती भी इस सम्मेलन शामिल होंगे। बता दें कि, अंतर-धार्मिक सम्मेलन भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की टिप्पणी पर विवाद और बरेलवी मुस्लिमों के एक वर्ग की चरम प्रतिक्रिया के मद्देनजर धार्मिक तनाव को कम करने के लिए एक पहल है।

बता दें कि देश में नूपुर शर्मा विवाद के बाद हिंसा और जघन्य हत्याएं देखी गई है, जिसमें उदयपुर में दो मुस्लिम युवकों द्वारा एक हिन्दू दर्जी कन्हैया लाल का सिर कलम करना शामिल है। इन कट्टरपंथियों ने पूरे मामले का वीडियो बनाया और पीएम नरेंद्र मोदी को धमकी भी दी थी। NIA इस मामले को आतंकी संगठन ISIS द्वारा की गई हत्याओं के पैटर्न से जोड़कर देख रही है। इसी प्रकार की एक और हेट किलिंग महाराष्ट्र के अमरावती में भी हुई थी, जहां उमेश कोल्हे नामक एक फार्मासिस्ट का मुस्लिमों ने क़त्ल कर दिया था। इस मामले की जांच भी NIA ही कर रही है। 

बता दें कि यह पहली दफा नहीं है जब डोभाल धर्मगुरुओं के साथ अंतर-धार्मिक बैठक कर रहे हैं। इससे पहले 2019 में भी अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद NSA अजीत डोभाल धार्मिक नेताओं से मुलाक़ात की थी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अगले ही दिन इसकी बैठक डोभाल के आवास पर आयोजित की गई थी। इस बैठक में हिंदू नेता स्वामी परमात्माानंद, अवधेशानंद गिरि, बाबा रामदेव, चिदानंद सरस्वती और मुस्लिम मौलवी जमात-ए-उलेमा-हिंद के अध्यक्ष महमूद मदनी और शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद शामिल हुए थे। 

PM मोदी ने लॉन्च किया देश का पहला गोल्ड एक्सचेंज, जानिए कैसे काम करेगा IIBX ?

विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रही गिरावट, सरकार चिंतित

'पैगम्बर' के नाम पर PFI ने काट दिया था हाथ, अब प्रोफेसर ने बाएं हाथ से आत्मकथा लिख जीता पुरस्कार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -