NSA अजित डोभाल का दावा, देश में 500 फीसद बढ़ गए साइबर अपराध

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने कहा है कि कोरोना महामारी के संकटकाल में डिजिटल पेमेंट पर निर्भरता बढ़ी है. इसके साथ ही ऑनलाइन आर्थिक धोखाधड़ी के केस भी बढ़े हैं. उन्होंने लोगों को ऑनलाइन ट्रांसक्शन में सावधानी बरतने के लिए कहा है. डोभाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से केरल पुलिस और सोसाइटी फॉर द पुलिसिंग ऑफ साइबर स्पेस एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी रिसर्च एसोसिएशन की तरफ से डेटा प्राइवेसी और हैकिंग कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे. 

इस दौरान NSA डोभाल ने इससे निपटने के लिए सरकार की योजनाओं को लेकर भी चर्चा की. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, NSA डोभाल ने कहा कि सरकार इससे निपटने के लिए नेशनल साइबर सिक्योरिटी स्ट्रैटजी 2020 ला रही है. इसके माध्यम से सुरक्षित, विश्वसनीय और लचीला साइबर स्पेस उपलब्ध कराने का टारगेट है. उन्होंने साइबर अपराध में हुए 500 फीसदी वृद्धि के लिए जागरूकता की कमी और साइबर स्वच्छता को भी कारण बताया.

NSA डोभाल ने कहा कि कैश हैंडलिंग में गिरावट आई है और लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं. सोशल मीडिया का दखल भी बढ़ा है. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन डेटा साझा किया जा रहा है और एक-दूसरे को मैसेज भेजे जा रहे हैं. ऐसे में अपराधी भी नया अवसर खोज रहे हैं.

आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम रही केरल सरकार- भाजपा

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहां जानें आज के भाव

शिवसेना को याद आए अटल जी, कहा- उस वक़्त सहयोगी दलों का सम्मान होता था

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -