150 साल पुराने भाप इंजन से घूमेंगे पर्यटक
150 साल पुराने भाप इंजन से घूमेंगे पर्यटक
Share:

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय (एनआरएम) ऐसी तीन भाप इंजन वाली ट्रेनों को पर्यटकों के लिए शुरू करेगा. एनआरएम  दिल्ली में आने वाले पर्यटकों के लिए 150 साल पुराने भाप इंजन से चलने वाली ट्रेन अगले साल तक सार्वजानिक रूप से ओपन कर देगा. इनमें से एक इंजन तो 1865 का बना हुआ है.

इनमें फीनिक्स 1920 में निर्मित, राम गोटी 1865 में निर्मित और फायरलेस लोकोमाटिव 1951 का बना हुआ है. विशेषज्ञों का एक समूह इन तीनों इंजनों को फिर से शुरू करने के कार्य में लगा हुआ है. एनआरएम के निदेशक अमित सौराष्ट्री ने भाषा को बताया कि  ‘हम उन्हें पर्यटन के उद्देश्य से फिर से शुरू करने जा रहे हैं. फायरलेस लोकोमोटिव इसी साल के अंत तक तैयार हो जाएगा और इसे एनआरएम में पर्यटकों के लिए चलाये जाने की संभावना है.’

निदेशक ने कहा कि दो अन्य इंजनों को फिर से चलाने के लिए अगले साल तक तैयार कर दिया जाएगा. एक अधिकारी ने बताया कि फीनिक्स लोको का उपयोग अंतिम बार बिहार के जमालपुर में ट्रेन की पटरी बदलने के लिए किया गया था, जबकि रामगोटी का उपयोग कोलकाता में नगरपालिका ने कचरे के निपटान के लिए किया था. फायरलेस लोकोमोटिव का उपयोग अंतिम बार झारखंड के सिंदरी फर्टिलाइजर्स में किया गया था.

Video : यहाँ महिलाओं को नहीं है बुर्का पहनने की इजाज़त

ये हैं रियल लाइफ में खतरों के खिलाड़ी

अब स्पर्म डोनेट करने के लिए कम्युनिस्ट होना जरुरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -