पीएम मोदी के प्रधान सचिव बनाए जा सकते हैं जम्मू-कश्मीर के अगले उपराज्यपाल
पीएम मोदी के प्रधान सचिव बनाए जा सकते हैं जम्मू-कश्मीर के अगले उपराज्यपाल
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष दर्जा खत्म कर दिया था। इसके बाद राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो नए केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए। अब सरकार कश्मीर में राज्यपाल को भी बदलने का विचार कर रही है। पीएम मोदी के सबसे करीबी और भरोसेमंद माने जाने वाले उनके प्रधान सचिव जम्मू-कश्मीर के भावी उपराज्यपाल हो सकते हैं।

ऐसी अटकलें इसलिए चल रही हैं क्योंकि नृपेंद्र मिश्र ने शुक्रवार को अचानक पद छोड़ने का फैसला लिया। मिश्र उत्तर प्रदेश कैडर के 1967 बैच के अधिकारी हैं। हालांकि दिल्ली में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए उन्हें दिल्ली का उपराज्यपाल बनाने की भी अटकलें हैं। उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के कसिली गांव से आने वाले मिश्र पीएम मोदी के बीते कार्यकाल से ही एनडीए सरकार के सबसे शक्तिशाली नौकरशाहों में शामिल रहे हैं।

पीएम मोदी का 74 साल के नृपेंद्र मिश्र पर भरोसा इससे समझा जा सकता है कि उन्हें अपने प्रधान सचिव पद पर नियुक्त करने के लिए पीएम मोदी ने डीओपीटी नियमों में ही बदलाव कर दिया था। इस बार दोबारा सरकार गठित होने पर नृपेंद्र को फिर से प्रधान सचिव नियुक्त करने के साथ ही कैबिनेट सचिव का भी दर्जा दिया गया था।

मिश्र की क्षमताओं पर पीएम मोदी के भरोसे को देखते हुए ही उन्हें जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल बनाए जाने की संभावना सबसे अधिक जताई जा रही है, जहां सरकार का मकसद किसी भी तरह जनजीवन को सामान्य स्थिति में लाना है। दरअसल धारा-370 के प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद से ही राज्य प्रतिबंधों के साये में है। केंद्र सरकार का मकसद इस साल के अंत में वहां प्रस्तावित विधानसभा चुनावों को किसी भी तरह शांतिपूर्ण ढंग से अंजाम देने का है। सरकार कश्मीर मुद्दे को काफी सतर्कता के साथ निपट रही है। 

अब यूपी की जेल बनेंगी हाईटेक, शासन के पास भेजा गया प्रस्ताव

यूपी के बड़े नेताओं के साथ बैठक कर रहीं प्रियंका, हो सकती है विधानसभा उपचुनाव के उम्मीदवारों की घोषणा

अपनी सास का अवकाश आवेदन देने नगर निगम कार्यालय पहुंची महिला, बाबू ने कहा- शाम को घर आओ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -