अब NPCI से करिये बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन व डीटीएच बिल का भुगतान

Sep 01 2016 05:50 PM
अब NPCI से करिये बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन व डीटीएच बिल का भुगतान

नई दिल्ली। आपने विभिन्न सेवाओं के आॅनलाईन पेमेंट आॅप्शन के बारे में जानकारी तो प्राप्त की ही होगी। इतना ही नहीं कई बार आपने एमपी आॅनलाईन और अन्य आॅनलाईन सेवाओं के माध्यम से बिजली बिल, टेलिफोन बिल आदि का भुगतान किया होगा। मगर अब नेशनल पेमेंट काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया ने एक ऐसा आॅनलाईन पेमेंट माध्यम निकाला है जिससे आप बिलों का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

दरअसल नेशनल पेमेंट काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया ने भारत में 26 बिल भुगतान इकाईयों के साथ एकीकृत भारत बिल भुगतान प्रणाली का प्रारंभ कर दिया है। हालांकि इसकी शुरूआत परीक्षण के तौर पर की है। बीबीपीएस प्रणाली के अंतर्गत विद्युत और पानी समेत विभिन्न तरह के बिल का भुगतान एक पोर्टल से ही किया जाता है। दरअसल भारत बिल भुगतान प्रणाली रिजर्व बैंक की पहल पर प्रारंभ की गई।

एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ एपी होता द्वारा कहा गया कि प्रथम चरण में बीबीपीएस रोजमर्रा के प्रयोग वाली सेवाओं जैसे बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन व डीटीएच के बिलों के भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। दरअसल यह प्रणाली बिल भुगतान की प्रणाली हैं इस तरह की सेवा के अंतर्गत आॅनलाईन और स्टोर, दोनों ही तरह से बिल भुगतान की सुविधा भी प्रदान की जाएग। बिलों का भुगतान नेट बैंकिंग, डबिट व क्रेडिट कार्ड व ई - वाॅलेट के माध्यम से या फिर स्टोर पर नकद जमा कर किया जा सकेगा।