अब आसानी से रिकवर होगा आपका गूगल अकाउंट
अब आसानी से रिकवर होगा आपका गूगल अकाउंट
Share:

आज कल हर स्मार्टफोन यूजर्स के पास अपना Google Account होता ही है। जिसमे उनके कई आवश्यक Email और डॉक्यूमेंट भी होते है। नई ऐप पर साइन इन करने के लिए भी Google अकाउंट की आवश्यकता होती है। ऐसे में कई बार कुछ गलतियों की वजह से लोग अपने Google अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकते है। जिसके साथ साथ लोग Google की पॉलिसी का भी उल्लंघन कर रहे हैं, जिससे उनका अकाउंट डिसेबल भी हो जाता है।

Google की पॉलिसी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति Google के किसी भी नियम का उल्लंघन करता है तो वह उसके अकाउंट को डिसेबल कर सकता है। यदि आपका Google Account भी डिसेबल हो चुका है तो परेशान न हों, क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका Google अकाउंट डिसेबल हो जाए तो आप उसे आसाने से कैसे रिकवर कर पाएंगे।

क्यों डिसेबल होता है अकाउंट: Google अकाउंट डिसेबल होने के कई वजह से हो रहा है। जिसमे Google की पॉलिसी का उल्लंघन और कम एक्टिविटी सबसे आम बात है। Google की पॉलिसी के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति किसी भी नियम का उल्लंघन करता है तो वह उस उकाउंट को डिसेबल कर सकते है। या हमेशा के लिए डिलीट भी कर पाएंगे। इतना ही नहीं अगर आपको Google की किसी नियम की सूचना नहीं है, तो Google आपके अकाउंट को डिसेबल करने की सूचना 10 दिन पहले एक Email के माध्यम से आपको देगा। ऐसे में अगर आपने उस Email पर ध्यान नहीं दिया तो 10 दिन बाद आपका अकाउंट डिसेबल होने वाला है।

कैसे रिकवर करें Google अकाउंट: Google अकाउंट रिकवर करने के लिए आपको सबसे पहले अपने वेब ब्राउजर पर Gmail अकाउंट में साइन इन करना पड़ेगा। जिसके उपरांत आपको अपना नाम, Email या फोन नंबर डालना पड़ेगा। फिर Next पर क्लिक करना पड़ेगा। जिसके उपरांत पासवर्ड डालना होगा। यदि आपको लॉग-इन जीमेल अकाउंट पर रीडायरेक्ट भी किया जा चुका है तो स्क्रीन पर ऊपर आ रहे प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब यहां Add Another Account ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही एक पॉप-अप ओपन होकर आएगा, जो बताएगा कि आपका अकाउंट डिसेबल हो चुका है।

अब आपको Try to Restore पर क्लिक करना पड़ेगा। जिसके उपरांत अगले पेज पर डिसेबल अकाउंट का Email एड्रेस डालें और एक और Email Id डालें। नई Email Id पर रिकवरी Email आएगा। जहां से आप अपने अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं। गौरतलब है कि आमतौर पर आपका अकाउंट 2-3 मिनट में रिकवर होने लग जाता है ।  

अब Wifi के बगल में लगा दें ये डिवाइस, नहीं होगी नेटवर्क की समस्या

मुसीबत में फसा Google, दर्ज हुआ इतने बिलियन डॉलर का केस

JIO और AIRTEL के बाद अब VI ने पेश किया अपना शानदार रिचार्ज प्लान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -