अब नहीं पड़ेगी आपको आधार की जरूरत, इस चीज से कर पाएंगे अपने सारे काम पूरे
अब नहीं पड़ेगी आपको आधार की जरूरत, इस चीज से कर पाएंगे अपने सारे काम पूरे
Share:

Aadhaar अब इंडिया में हर एक सरकारी और प्राइवेट काम के लिए जरूरी हो चुका है। इसके बगैर ना आप अकाउंट खोल सकते हैं और ना किसी कॉलेज में दाखिला ले पाएंगे। इतना ही नहीं आप बहुत जरूरी सरकारी सेवाओं का लाभ भी इसके बगैर नहीं ले सकते हैं, हालांकि कई बार आपका आधार खो जाता है या फिर आवश्यक काम से पहले आप इसकी फिजिकल कॉपी को अपने साथ ले जाना भूल जाते हैं। ऐसे में आपके काम रुक जाएंगे। आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए बता दें कि अब आपको कोई भी सरकारी और प्राइवेट काम करने के लिए इसकी फिजिकल कॉपी को अपने साथ रखने की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है और ना ही इसे घर पर भूल जाने के वजह से आपका कोई काम रुकने वाला है। अगर आपको अभी तक इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है। 

कैसे बिना आधार कार्ड के होगा आपका सारा काम: खबरों का कहना है कि आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में या फिर अपने साथ ना रखने की स्थिति में आपका कोई भी सरकारी या प्राइवेट काम अब रुकने वाला नहीं है। दरअसल जिसके पीछे एक बड़ा कारण है क्योंकि लगातार यूजर्स को इस दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है जब वह अपने साथ आधार कार्ड नहीं रखते हैं या फिर उनका आधार कार्ड खो जाता है तो फिर कोई भी सरकारी या प्राइवेट काम नहीं हो पाता था। इसका समाधान यह निकला है कि अब आप फिजिकल कॉपी के बगैर ही आधार कार्ड का उपयोग कर सकते है इसका मतलब यह हुआ की आधार कार्ड तो चाहिए होगा लेकिन उसकी फिजिकल कॉपी की आवश्यकता नहीं होने वाली है। इसका मतलब यह हुआ कि आपको ई आधार कार्ड का इस्तेमाल करके अपने सारे काम करवाने पड़ेंगे।

ऐसे डाउनलोड करें ई-आधार कार्ड: आपको ऑनलाइन ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अधिक मशक्कत करने की आवश्यकता नहीं है। आपको इसके लिए बस UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। जिसके उपरांत आपसे आपका आधार कार्ड नंबर मांगा जाता है और आपको एक कैप्चा कोड भी दर्ज करने के लिए बोला जा रहा है। जैसे ही आप यह जानकारी दर्ज करते हैं वैसे ही आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। इसे आपको दर्ज करना होता है और इतना करने भर से ही आपका ई आधार कार्ड खुलकर आपके सामने आ ही जाता है। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और अपने जरूरी कामों में इस्तेमाल कर पाएंगे।

शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ ये ईयरबड्स

इस दिन लॉन्च होंगे Samsung के सबसे पावरफुल स्मार्टफोन्स

TWITTER में होने जा रहा अब तक सबसे बड़ा बदलाव, जानिए क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -