अब कार से आप भी कर पाएंगे चाँद की सैर, जानिए कैसे
अब कार से आप भी कर पाएंगे चाँद की सैर, जानिए कैसे
Share:

टोयोटा (Toyota) कुछ वक़्त से जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ एक चंद्र वाहन पर कार्य करने में लगी हुई है, जो इस दशक के अंत तक लोगों को चांद पर घुमाने के लिए तैयार किया जा सकता है. अब जब बीते कुछ वक़्त में यह पता चला कि इस तरह के वाहन पर जोरो शोरों से काम किया जा रहा है तो इसे लेकर जानकारियां भी सुनने को मिलने लगी है. इस वाहन को अभी लूनर क्रूजर (Toyota Lunar Cruiser) के रूप में पहचाना जाने वाला है. इसका नाम प्रतिष्ठित टोयोटा लैंड क्रूजर SUV से प्रेरित है.

टोयोटा मोटर कॉर्प का बयान: लूनर क्रूजर का मूल ड्राइविंग सिद्धांत एक ऐसा वाहन बनने का है जो न केवल लोगों को चांद पर घुमाने में सक्षम होगा बल्कि पूरी तरह से सुसज्जित शेल्टर की सुविधा को भी प्रदान करने वाला है. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने टोयोटा मोटर कॉर्प (Toyota Motor Corp.) में लूनर क्रूजर परियोजना (Lunar Cruiser Project) के प्रमुख ताकाओ सातो (Takao Sato) के हवाले से बोला गया है कि वाहन वास्तव में बाहरी अंतरिक्ष में रहने योग्य वातावरण प्रदान करने का काम भी करेगा.

उन्होंने बोला है कि, "हम अंतरिक्ष को हमारे सदी में एक बार होने वाले परिवर्तन के लिए एक इलाके के रूप में देख रहे है. अंतरिक्ष में जाकर हम दूरसंचार और अन्य तकनीक विकसित करने में सक्षम हो जाएंगे, जो मानव जीवन के लिए मूल्यवान साबित हो सकती है." लेकिन यह किसी भी तरह से आसान काम नहीं है. वर्तमान में पावरट्रेन, केबिन स्पेसिफिकेशन्स और अन्य स्पेसिफिकेशन्स के बारे में कोई भी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है.

रोबोटिक हथियारों से होगा लैस: लूनर क्रूजर को विशेष रोबोटिक हथियारों से लैस किया जाने वाला है, जिन्हें विशेष रूप से इसके लिए Gitai Japan Inc. ने डिजाइन और विकसित कर दिया गया है। यह रोबोटिक आर्म (Robotic Arm) ग्रेपल फंक्शन से लैस होंगे और इसे विभिन्न मैकेनिकल टास्क के लिए बढ़ाया जा सकता है.

मात्र इतने रुपए में आप भी अपने घर ला सकते है ये कार

भारत में लॉन्च की गई 180km की रेंज वाली ये शानदार बाइक

यहाँ बन रहा है देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन, जानिए कितनी होगी इसकी क्षमता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -