अब एटीएम कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे पैसे, जानें सरल तरीका

कार्ड-लेस पैसे विदड्रॉल फैसिलिटी अब अलग-अलग बैंकों द्वारा दी जा रही है. इस फैसिलिटी ने ऐसे वक्त में जोर पकड़ लिया है जब भारत और दुनिया कोरोना संक्रमण के प्रकोप में है, जहां अधिकतर लोग घरों से बाहर नहीं निकला चाह रहे है और अधिक से अधिक कार्य वह घर से ही कर रहे हैं. ऐसे वक्त में एटीएम से पैसे निकालने को लेकर कई प्रकार की आवश्यकता सामने आई है, इस फैसिलिटी ने ज्यादा प्रमुखता प्राप्त की. इस सुविधा के लिए आपको बस अपने बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन को अपने फोन पर इंस्टॉल कर लेना हैं.

लोगों की सेफ्टी को देखते हुए अलग-अलग बैंकों ने अब यह फैसिलिटी देनी प्रारंभ कर दी है. एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक आदि कार्डलेस पैसे निकालने की फैसिलिटी दे रहे हैं. इस फैसिलिटी के भीतर, कार्डधारक अपने डेबिट कार्ड के बिना भी पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने  मोबाइल का उपयोग करना होगा. ज्ञात हो कि यह फैसिलिटी सिर्फ एक बैंक के एटीएम में अवेलेबल है, और किसी भी अन्य बैंक के एटीएम में यह फैसिलिटी कार्य नहीं करेगा.

साथ ही कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल फैसिलिटी से ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं पर भी अंकुश लग जाएगा, क्योंकि फोन पिन/ ओटीपी का इस्तेमाल करके पैसे निकाले जाते है. डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना एटीएम से पैसे निकालने की प्रोसेस बैंकों के बीच अलग-अलग होती है. सर्वप्रथम ग्राहकों को अपने संबंधित बैंक के फोन एप्लिकेशन को डाउनलोड करना पड़ेगा. यदि आप एक SBI कस्टमर हैं, तो यह YONO ऐप पर अवेलेबल है, बैंक ऑफ बड़ौदा में BOB MConnect plus और ICICI बैंक के लिए iMobile है. अगर आप SBI ग्राहक हैं तो ‘YONO cash option’ पर जाएं, Bank of Baroda के हैं तो 'कैश ऑन मोबाइल' पर जाएं. यदि आप ICICI बैंक के कस्टूमर हैं, तो ‘card-less cash withdrawal’ ऑप्शन पर क्लिक पर क्लिक करें. इसके बाद बैंक लेन-देन के लिए एक बार का पासवर्ड जनरेट करना होगा, जिसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर संदेश किया जाएगा. उदाहरण के लिए, बैंक ऑफ बड़ौदा का एक ओटीपी पंद्रह मिनट के लिए वैध है. आपको डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना पैसे निकालने के लिए उसी बैंक के एटीएम पर मिले ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा.

मध्यप्रदेश उपचुनाव से पहले राज्य में सियासी घमासान, दिग्विजय सिंह ने सिंधिया पर बोला हमला

यूपी का एक शख्स आईएसआई के लिए कर रहा था गोरखपुर की जासूसी, हुए कई बड़े खुलासे

ये समय सोनिया गांधी और राहुल के साथ खड़े होने का समय है: अजय कुमार लल्लू

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -