बिना ATM के भी निकाल सकेंगे नकदी, SBI ने शुरू की ये सुविधा...

Mar 16 2019 01:24 PM
बिना ATM के भी निकाल सकेंगे नकदी, SBI ने शुरू की ये सुविधा...

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को एक खुशखबरी दी है। बैंक के ग्राहक अब से बिना कार्ड के ही एटीएम से रुपए निकाल सकेंगे। SBI ने इसके लिए अपने यू ओनली नीड वन (योनो) नकदी के साथ कार्डलेस एटीएम विथड्रॉल की सुविधा आरम्भ की है। बैंक ने इसके साथ ही उस तरह के पेमेंट की शुरू की है, जिसमें मोबाइल ऐप के माध्यम से प्वॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल पर किसी भी सामान/सेवा के लिए ग्राहक भुगतान कर सकेंगे।

सात माह के उच्च स्तर पर पहुंचा, देश का विदेशी मुद्रा भंडार

उल्लेखनीय है कि वर्तमान समय में कैश विथड्रॉल के लिए योनो कैश का उपयोग देश भर में करीब 16,500 एसबीआई के एटीएम पर किया जा सकता है। मुंबई में योनो कैश सेवा को लॉन्च करते हुए SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार के हवाले से कहा है कि, योनो पर इस फीचर को इसलिए तैयार किया गया है, ताकि ग्राहक बगैर डेबिट कार्ड (फिजिकल) के नकदी निकाल सकें। योनो के माध्यम से हम आने वाले दो वर्षों में ऐसा डिजिटल संसार बनाना चाहते हैं, जहां पर तमाम ट्रांजैक्शंस एक ही प्लैटफॉर्म के अंतर्गत आ जाएं।

अब उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगी दोहरी मार, PNG के साथ ही बढ़ेंगे CNG के भी दाम

SBI ग्राहक योनो पर नकदी निकालने के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं, जिसके बाद उन्हें ट्रांजैक्शंस के लिए योनो कैश का छह अंकों वाला पिन डालना होगा। बाद में छह अंकों वाला रेफरेंस नंबर ग्राहकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से आएगा। हालांकि, वह निकासी यूजर को समीप के ही किसी एटीएम पर इस एसएमएस के अगले 30 मिनटों के अंदर ही करनी होगी। एटीएम पर यूजर का वही पिन और रिफरेंस नंबर नकदी निकालने में काम आएगा।

खबरें और भी:- 

6 महीने बाद सेंसेक्स 38 हजार के पार, निफ़्टी में भी आई बहार

निर्वाचन आयोग की मंजूरी के बाद, अब इस दिन होगी जीएसटी परिषद की बैठक

इस कारण आने वाले दिनों में महंगे हो सकते हैं टायर ट्यूब