शादी के लिए रुपए निकालने के कड़े हुए नियम, रुपए लेने दुल्हन पहुंची बैंक

जयपुर : नोट बन्दी की घोषणा के बाद जिन घरों में शादियां होने वाली थी उनके सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई थी. शादी से जुड़े बिलों का भुगतान करने और अन्य परेशानियों को देखते हुए पीएम मोदी ने ये छूट दी कि शादी वाले घर बैंक से 2.5 लाख रुपए एक साथ निकलवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए सरकार ने शादी के लिए रुपए निकालने के नियम कड़े कर दिये हैं, ताकि गलत तरीके से बड़ी राशि का भुगतान नहीं हो जाए.

शादी के लिए जिन लोगों को रुपयों की जरूरत है उन्हें अब नए नियम के मुताबिक़ 8 नवंबर से पहले खाते में जितनी रकम थी, उसी में से रूपए निकाल पाएंगे. नोटबन्दी के बाद जमा रुपए में से नहीं. इसके अलावा आवेदन के साथ अग्रिम भुगतान जैसे हॉल बुकिंग, कैटरर आदि की रसीद देनी होगी. जो भुगतान लेगा, उसे सत्यापित करना होगा कि उसके पास बैंक खाता नहीं है. यह सुविधा वर और वधू पक्ष दोनों के लिए है जो सिर्फ अपने-अपने खातों से ही रुपए निकाल पाएंगे. इनमें लड़का-लड़की और उनके माता-पिता शामिल है.

नोटबन्दी की गहमा गहमी के बीच सोमवार को जयपुर में एक लड़की, जिसकी शादी होने वाली है नोट निकलवाने बैंक पहुंची. एक बैंक में पहुंचकर ये लड़की काफी देर कतार में खड़ी रही. अपना नंबर आने पर शादी का कार्ड दिखाने के बाद उसने अपने खाते से 2.5 लाख रुपए निकलवाए. जब 2.5 लाख रुपए उस लड़की के हाथ में आए तो उसके चेहरे पर झलकी ख़ुशी देखने लायक थी.

एटीएम में तोड़फोड़, बैंकों में हुजुम 

अब 21 के बजाय 6 दिनों में बैंक पहुँच...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -