सिंगल कैमरे फोन से हैं Bokeh इफेक्ट देना हुआ आसान
सिंगल कैमरे फोन से हैं Bokeh इफेक्ट देना हुआ आसान
Share:

भारतीय बाजार में स्मार्टफोन कंपनियां यूजर्स की डिमांड को देखते हुए ज्यादातर ड्यूल कैमरा के साथ डिवाइस पेश कर रही हैं. इन दिनों ड्यूल कैमरे में एक खास इफेक्ट Bokeh के बारे में सुनने को मिल रहा है जिसका मतलब है की इमेज के बैकग्राउंड को ब्लर कर सब्जेक्ट को फोकस करता है जो सिंगल कैमरे में उपलब्ध् नहीं है. जानिए कुछ ऐसी एप्स के बारे में जो आपके सिंगल रियर कैमरे को यह इफेक्ट दे सकती हैं.

क्या है bokeh इफैक्ट?
जब भी आप फोन के कैमरा से फोटो लेते हैं तो बैकग्राउंड और सब्जेक्ट (जिसकी फोटो ली जा रही है) दोनों ही फोकस में होते हैं. कई लोगों की मनयता है कि सब्जेक्ट पर फोकस कर बैकग्राउंड को ब्लर करने का काम प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स का होता है जो की गलत है. सब्जेक्ट पर फोकस के साथ बैकग्राउंड को ब्लर करना shallow depth-of-field कहलाता है जिसे bokeh भी कहते हैं.

Google Camera App:
सबसे पहले अपने सिंगल कैमरा स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर या इसके ऑफिशियल स्टोर से एप को डाउनलोड करें. एप इंस्टॉल होने के बाद फोन की स्क्रीन पर आपको कई विकल्प दिखेंगे. इसमें आपको लेंस ब्लर ऑप्शन को चुनना होगा जो आपको बोकेह इफेक्ट देता है. इसके चयन के बाद आपको एप के कैमरे से फोटो क्लिक करनी है जिसके बाद आपको बोकेह इफेक्ट इमेज नजर आएगी.

Bokeh Simulator:
यह एप दूसरे बोकेह इफेक्ट एप्स से थोड़ा अलग है क्योंकि Bokeh Simulator एप 10 अलग-अलग तरह के बोकेह इफेक्स के साथ आता है. इस एप में आपको कुछ अल्ट्रा-हाई-रेजोल्यूशन बैकग्राउंड भी दिए जाते हैं जिसे आप इमेज की डेप्थ का पता लगाकर जरुरत के मुताबिक बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं.

Real Bokeh Light Effects:
यह एप केवल iOS यूजर्स के लिए ही है लेकिन यह एप यूजर्स को वास्तविक bokeh इफैक्ट प्रदान नहीं करती है, यह एप इमेज के ऊपर bokeh इफैक्ट को फिक्स करती है. इस एप में bokeh स्टाइल और कलर्स की बड़ी रेंज दी जाती है.

AfterFocus:
यह यूजर को डिजिटल फोटोज में बैकग्राउंड और सब्जेक्ट के चुनाव का विकल्प देती है जिसे फोटोज पर shallow depth-of-field का इफैक्ट आता है. इसे इस्तेमाल करना आसान नहीं है लेकिन अगर आप इसे सीख जाते हैं तो इससे आपको कई बेहतर फोटोज मिल सकती हैं

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

इन ट्रिक्स से छुपाये अपनी व्हाट्सप्प की पर्सनल चैट को...

व्हाट्सऐप में अब भेजे हुए मैसेज को कर सकते है अन्सेंड

बेकार ऐप्स को करें दफा और रखे मोबाइल को अपडेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -