अब Google से आप भी हटा सकते है अपनी पर्सनल जानकारी, जानिए कैसे
अब Google से आप भी हटा सकते है अपनी पर्सनल जानकारी, जानिए कैसे
Share:

यदि आप गूगल पर अपनी पर्सनल डिटेल दिखने से परेशान हैं तो अब आप इस समस्या से निजात पा सकते है. आप Google से शिकायत करके अपनी पर्सनल डिटेल को डिलीट भी करवा सकते है. इसके लिए Google ने अपने यूजर्स के लिए पॉलिसी को पेश कर दिया है. 

गूगल के पॉलिसी हेड ने दी जानकारी: Google के पॉलिसी हेड Michelle Chang ने इस बारे में विस्तार से इस बात की सूचना दी है. उन्होंने कहा कि जब आप Google पर अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस या घर का पता सर्च करते हैं, तो कई बार आपको यह जानकारी वहां से आसानी से प्राप्त हो जाती है. बहुत से लोगों का कहना है कि निजी जानकारियां पब्लिक प्लेटफॉर्म पर मौजूद होना ठीक नहीं है. यह प्राइवेसी के लिए खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है.

यूजर्स के लिए पेश किया ये नया फीचर: इसे देखते हुए Google ने अब अपने यूजर्स को ये निजी जानकारियां हटवाने का ऑप्शन प्रदान करने का निर्णय कर लिया है.  जिसके अंतर्गत आप गूगल को कंप्लेंट करके अपनी फोटो, ई-मेल ID या फिर मोबाइल नंबर को हटवाने का आग्रह भी करवा पाएंगे. इसके लिए आपको गूगल के हेल्पलाइन ई-मेल आईडी पर ईमेल करना पड़ सकता है. 

निजी जानकारी हटवा सकेंगे यूजर्स: यूजर की ओर से रिक्वेस्ट मिलने के उपरांत गूगल (Google) उस आग्रह का रिव्यू करने वाला है. जिसके उपरांत यूजर की रिक्वेस्ट के अनुसार उसकी पर्सनल डिटेल गूगल प्लेटफॉर्म से डिलीट की जाने वाली है.  हालांकि ऐसा करने के बावजूद यह जानकारियां दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद रह सकती हैं. जिसे हटवाने के लिए आपको उस प्लेटफार्म के कंप्लेंट ID पर शिकायत करनी होगी. इसके बाद ही वहां से भी सूचना को हटाया जा रहा है. 

गिनी-चुनी जानकारियों को हटवाएगा गूगल: Google ने स्पष्ट कर दिया है कि वह केवल ऐसी जानकारियों को ही हटाया जाने वाला है, जिनसे यूजर को किसी तरह का फ्रॉड या हानि होने की आशंका हो. बाकी जानकारियों को वह अपने प्लेटफार्म पर यथावत रहने देगा. 

इन प्रश्नों का उत्तर देकर आप भी जीत सकते है हजारों रुपए का इनाम

Vodafone Idea का एक और बड़ा झटका, अब यूजर्स को नहीं दी जाएगी ये सुविधा

आपका भी दिल जीतने के लिए आ रहा है Samsung का नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -