अब बच्चों के लिए बनेगा नीला बाल आधार कार्ड

नई दिल्ली : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई )ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का विशेष 'बाल आधार' कार्ड जारी किया है .सरकारी सुविधाओं के लाभ और पहचान के महत्वपूर्ण दस्तावेज में शामिल हो चुके इस नए आधार कार्ड की जानकारी यूआईडीएआई ने ट्वीट कर दी.

इस बाल आधार की प्रक्रिया के बारे में कहा गया है कि 5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा. इसके लिए बायोमीट्रिक विवरण की जरूरत नहीं होगी.लेकिन 5 साल की आयु पूरी होने के बाद बच्चे की बायोमीट्रिक विवरण को अद्यतन करना होगा. किसी भी नजदीकी आधार केंद्र पर यह कार्य मुफ्त में होगा .संभवतः बच्चों की उँगलियों की छाप बाद में बदल जाने की शिकायत के बाद  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने यह निर्णय लिया है, जिसमें पहले बच्चों के आधार कार्ड माता -पिता के आधार से बनेंगे 

यही नहीं यदि 7 साल तक अपने बच्चे की बायोमीट्रिक प्रक्रिया को अपडेट नहीं कराया तो कार्ड निलंबित हो जाएगा. 15 साल की आयु में दूसरी और आखिरी बार आपको बायोमीट्रिक डिटेल्स को अपडेट कराना अनिवार्य होगा .बच्चे की शिक्षा और छात्रवृत्ति हासिल करने के लिए बाल आधार अनिवार्य होगा.

यह भी देखें

आधार ने तीन साल में पकड़े तीन करोड़ नकली राशन कार्ड

अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने की तैयारी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -