अब सूखे रेगिस्तान में हवा से पैदा होगा पानी
अब सूखे रेगिस्तान में हवा से पैदा होगा पानी
Share:

अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा उपकरण बनाया है जो सूखे रेगिस्तानी वातावरण की हवा से पानी पैदा करने में सक्षम है. गौरतलब है कि धरती पर कुछ स्थान ऐसे हैं जो अत्याधिक शुष्क होते है वहीं कुछ स्थानों की हवा में नमी पाई जाती है. ऐसे स्थानों के लिए इस प्रकार का उपकरण किसी वरदान से कम नहीं होगा. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये डिवाइस रेगिस्तान की हवा से पानी पैदा करने का काम करेगी.

'द जर्नल नेचर कम्युनिकेशन्स' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए इस अध्यन में कहा गया है कि मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं के साथ भारतीय मूल के समीर राव ने पानी पैदा करने वाली प्रणाली को सिद्ध कर के दिखाया है. इस उपकरण को बनाने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि इस डिवाइस को टेम्पे, एरिजोना की बहुत शुष्क हवा में फील्ड-टेस्ट किया गया है, जो पानी पैदा करने की एक नई विधि की क्षमता की पुष्टि करता है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक़ इस डिवाइस में मेटल-ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क (एमओएफ) नामक प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है जो उच्च सतह पर रेगिस्तान के सबसे सूखे इलाके से भी पीले पानी निकाल सकता है.

 

जियो आया सावन के साथ अब होगी गानों की बारिश

भारत की प्रगति देख अभिभूत हूँ मैं: सत्य नडेला

एयरटेल का नया ऑफर फ्री दे रहा 30 जीबी डाटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -