आईफोन के लिए आया हिन्दी टाइपिंग सपोर्ट

आईफोन के लिए आया हिन्दी टाइपिंग सपोर्ट

भारत सरकार की मेक इन हो या इंडिया या मेड इन इंडिया, सभी के सभी खास तौर से स्वदेश के विकास और हिन्दी भाषा के लिए समर्पित नज़र हैं। बाजार में हर दिन नए नए एप्प्लीकेशन आ रहे हैं जिनका पूरा का पूरा ध्यान हिंदी भाषा के बढ़ावे पर है।

सोशल मीडिया ने भी हिंदी की अभिव्यक्ति को काफी हद तक सरल बना दिया है। अब चाहे बात टाइपिंग करने की हो या वॉइस असिस्टेंस सिस्टम के माध्यम से लिखने की। मोबाइल और सॉफ्टवेयर कंपनियाँ हिंदी के महत्व को समझते हुए और बढ़ावा देने के लिए हिंदी भाषा पर ज़ोर शोर से काम रही है। फेसबुक, ट्विटर जैसी ज़्यादातर सोशल साइटस पर हिन्दी टाइपिंग करने वालों की गिनती लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं एप्पल और एंड्रॉयड भी हिन्दी प्रेमियों को लगातार आकर्षित करने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

आने वाले एप्पल के आइफोन के आईओएस 9 यूजर्स अब और भी आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकेंगे। आईओएस 9 में यूजर के लिए हिंदी ट्रांसलिटरेशन कीबोर्ड उपलब्ध कराया गया है। इस तरह से अब यूजर्स इस हिन्दी ट्रांसलिटरेशन कीबोर्ड के द्वारा आसानी से हिन्दी में टाइप कर सकेंगे। ऊम्मीद है की हिंदी ट्रांसलिटरेशन कीबोर्ड ऐसे यूजर्स के लिए बहुत ही अधिक उपयोगी साबित होगा जो हिंदी में लिखना तो चाहते हैं मगर मोबाइल में उनके लिए हिंदी में टाइप करना अब तक बहुत मुश्किल रहा है। यह फीचर लिखे जाने वाले अँग्रेजी टेक्स्ट को हिन्दी में कन्वर्ट कर देगा।