WhatsApp ने लॉन्च किया बेहतरीन फीचर, मिलेगा भारी फायदा
WhatsApp ने लॉन्च किया बेहतरीन फीचर, मिलेगा भारी फायदा
Share:

हम में से अधिकांश उपयोगकर्ता अपने वॉट्सऐप चैट का बैकअप रखते हैं मगर ये चैट बैकअप्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं. ऐसे में इनके लीक होने का भय बढ़ जाता है. इसलिए वॉट्सऐप ने एक ऐसे फीचर को लॉन्च किया है जिसमें चैप बैकअप्स को भी एनक्रिप्ट किया जा सकता है. यदि अभी की बात करें तो चैट के लिए केवल वॉट्सऐप ऐप में हमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा प्राप्त होती है. मगर अब कंपनी इसे बैकअप के लिए भी उपलब्ध करवा रही है.

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, इसे नवीनतम WhatsApp beta अपडेट में उपलब्ध करवा दिया गया है. वॉट्सऐप ने वॉट्सऐप के 2.21.15.5 वर्जन के लिए WhatsApp Beta को लॉन्च किया है जिसमें end-to-end encrypted बैकअप्स की सुविधा प्राप्त होती है. इस फीचर के इनेबल होने के पश्चात् उपयोगकर्ताओं को अपने चैट हिस्ट्री एवं मीडिया बैकअप को किसी भी प्रकार के अनऑथेराइज्ड एक्सेस से प्रोटेक्ट करने की सुविधा प्राप्त होगी.

उपयोगकर्ताओं को एक पासवर्ड का चुनाव करना होगा जिसे फ्यूचर बैकअप्स को एन्क्रिप्ट करने के लिए उपयोग किया जाएगा. इस पासवर्ड की आवश्यकता तब पड़ेगी जब उपयोगकर्ता इसका बैकअप लेंगे. इस पासवर्ड में न्यूमेरिक डिजिट तथा ‘a’ और ‘f’ के बीच के लोवरकेस लेटर्स हो सकते हैं. हालांकि, इस फीचर के साथ एक चेतावनी भी प्राप्त होगी. अगर कोई उपयोगकर्ता पासवर्ड भूल जाता है या 64 अंकों की रिकवरी Kay खो देता है, तो उसे हमेशा के लिए लॉक कर दिया जाएगा. इस केस में वॉट्सऐप भी किसी की सहायता नहीं कर सकेगा. WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, ये पासवर्ड्स निजी होंगे तथा वॉट्सऐप, फेसबुक, गूगल अथवा एप्पल के साथ शेयर नहीं किए जाएंगे.

कोरोना संक्रमण के बीच भूकंप के झटकों ने बढ़ाई समस्यां, फिर डोली कच्छ की धरती

16 जुलाई तक अमेरिकियों की तुलना में कनाडाई लोगों को को लगाई गई सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन

MP: दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने गए थे, हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -