अब आधार कार्ड बनवाने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा इधर-उधर, UIDAI ने लिया बड़ा फैसला
अब आधार कार्ड बनवाने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा इधर-उधर, UIDAI ने लिया बड़ा फैसला
Share:

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्‍था UIDAI की डोरस्‍टेप सर्विस शुरू करने की योजना बना रही है। जी हाँ और ऐसा होने से जल्द ही आप अपने दरवाजे पर आधार कार्ड सेवाएं प्राप्‍त कर सकेंगे। आप सभी को बता दें कि डाकिया आपकी स्पीड-पोस्ट देने के अलावा, जल्द ही आपके दरवाजे पर आधार सेवाएं प्रदान करेगा। वहीं डाकिया के माध्‍यम से घर-घर जाकर आधार सेवा पहुंचाई जाएगी। जी दरअसल हाल ही में UIDAI ने कहा कि वह अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 48,000 डाकियों को देश के दूर-दराज के हिस्सों में घर-घर जाने और आधार नंबर को मोबाइल नंबरों से जोड़ने, विवरण अपडेट करने, इसके साथ ही नए आधार का नांमाकन करने की सुविधा देगा। वहीं इस सुविधा के तहत दूर-दराज के क्षेत्र में रह रहे लोगों को जोड़ा जाएगा।

आप सभी को बता दें कि यूआईडीएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इकोनॉमिक टाइम्स को जानकारी देते हुए कहा कि योजना के दूसरे भाग में सभी 150,000 डाक अधिकारियों को कवर किया जाएगा। इसी के साथ अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि यूआईडीएआई के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसे जल्‍द ही पेश किया जा सकेगा। जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना और अधिक से अधिक नागरिकों का नामांकन करना है। इसके अलावा मिली जानकारी के तहत यूआईडीएआई की इस योजना के बारे में बात करते हुए, यूआईडीएआई ने कहा कि यह आधार कार्ड धारकों के आवश्यक विवरण को अपडेट करने के लिए डाकियों को आवश्यक डिजिटल गियर जैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप-आधारित आधार किट प्रदान करेगा।

इसी के साथ अधिकारी ने यह भी कहा कि अब तक बच्चे के नामांकन के लिए टैबलेट और मोबाइल-आधारित किट का उपयोग करके ट्रेनिंग कराई जा रही है। हालाँकि आप तो जानते ही होंगे कि नागरिकों को आधार अपडेट के लिए कई सुविधाएं ऑनलाइन ही दी जाती है और इसमें आधार कार्ड पर पता अपडेट करने से लेकर, नाम बदलने व जन्‍मतिथि अपडेट करने की सुविधा शामिल है।

सरकार ने वापस लिया आधार कार्ड की फोटोकॉपी शेयर करने की चेतावनी वाला बयान

अगर आपके पास भी है पैन-आधार तो पढ़ लें यह खबर, इन्हे भरना पड़ेगा जुर्माना

आधार कार्ड पर बड़ा अपडेट! हमेशा याद रखें ये 9 सिक्योरिटी टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -