अब फिल्मों के भी अच्छे दिन, इस तरह की सीन पर नहीं चलेगी कैंची
Share:

फिल्मों के एडल्ट कंटेंट को लेकर सेंसर बोर्ड और फिल्ममेकर्स के बीच जारी विवाद अब शायद खत्म हो जाएगी। ख़बरों के मुताबिक फिल्म सेंसर बोर्ड(CBFC) ने श्याम बेनेगल कमेटी की ओर से सुझाए गए फिल्मों की कैटगरी बढ़ाने के सुझाव पर अमल करने का मन बना लिया है। एक अंग्रेजी अख़बार में छपी खबर के मुताबिक, सेंसर बोर्ड इस बात पर राजी हो गई है कि फिल्मों में एडल्ट सीन्स की कटिंग की बजाए उन्हें किसी अन्य नई कैटेगरी में शामिल करना बेहतरी होगी।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में  ‘A’ और ‘UA’ सर्टिफिकेट को लेकर फिल्ममेकर्स और सेंसर बोर्ड के बीच कई बार नोक झोंक की खबरें सुर्ख‍ियों में रही हैं। क्योंकि किसिंग सीन, सेक्शुअल कंटेट से लेकर गाली गलौच वाले कंटेट को सेंसर बोर्ड की तरफ से ‘A’ कैटेगरी में शामिल किया गया है। बता दें, इनदिनों अमूमन सभी फिल्मों में इस तरह का कंटेंट शामिल है। इसलिए इस तरह की फिल्मों के लिए डायरेक्टर, प्रोड्यूसर ‘UA’ सर्टिफिकेट के लिए सेंसर बोर्ड से भि‍ड़ते नजर आते हैं।  

इसलिए सेंसर बोर्ड ने बोल्ड और न्यूड कंटेट वाली फिल्मों को लेकर कई और श्रेणियों को शामिल करने का फैसला लिया है। सेंसर बोर्ड जल्द इन नई कैटगरी के सुझाव को सूचना एवम प्रसारण मंत्रालय के पास भेजेगी।  ये तभी संभव है जब मंत्रालय मौजूदा सिनेमैटोग्राफी एक्ट में बदलाव के लिए राजी हो जाए।

 सेंसर बोर्ड के इस प्रस्ताव के तह‍त फिल्मों के लिए ये नई श्रेणियां बनाई गई हैं- 

-U और UA कैटेगरीज को बदलकर अब UA12+ और UA15+ कर दिया गया है 

-एडल्ट यानी A कैटेगरी की फिल्मों को अब A और AC में बांटा गया है. इनमें AC वो श्रेणी रहेगी जिसमें एडल्ट फिल्मों को कंटेंट को चेतावनी के साथ दिखाया जाएगा. 

-AC कैटेगरी में पोर्नोग्रफी नहीं दिखा जा सकेगी 

फिल्मों को अब ऑनलाइन भी सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे

रामगोपाल वर्मा कर बना रहे है 340 करोड़ की फिल्म !!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -