अब चाय और कॉफी तय करेगी आपकी तरक्की, आपका वेतन

अब चाय और कॉफी तय करेगी आपकी तरक्की, आपका वेतन

अभी तक आपने यही देखा और सुना होगा की आपकी कार्यशैली और कुशलता को देखते हुए ही ऑफिस में बॉस आपका वेतन तय करता है। लेकिन हैरानी की बात यह है की अब आपका वेतन चाय या कॉफी से तय होगा।

शोध में ऐसी खबर निकल कर आई है की, काम के दौरान कॉफी पीने वाले लोग चाय पीने वालों की तुलना में ज़्यादा सफल होते हैं वेतनमान के मामले में उन्हें ज़्यादा बढ़ोत्तरी मिलती हैं। पर वहीं चाय पीने वालों की ऑफिस में रौनक काफी बढ़ती है और वे सहयोगी भावना रखने वाले होते हैं जो की वक़्त आने पर बेहतर नेतृत्व क्षमता लेकर उभरते हैं।

शोध में ऐसा पाया गया है की चाय पीने वालों में 84 प्रतिशत लोग टीम लीडर होते है। वहीं कॉफी का सेवन करने वालों में सिर्फ 74 प्रतिशत ही टीम लीडर पाये जाते है। आमतौर पर ऐसा देखने मिलता है की चाय का सेवन करने वाले ज्यादा तर्कशील होते हैं और अधिकतर बड़े आधिकारिक दर्जे पर होते हैं। वहीं कॉफी का सेवन करने वाले खतरों से जूझने का साहस रखते हैं, और चाय पीने वालों की तुलना में अधिक वेतन पाते हैं। कॉफी पीने वालों की संख्या में 10 प्रतिशत लोगों ने खुद को तनावग्रस्त होना स्वीकारा वहीं चाय पीने वालों में तनावग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर 12 प्रतिशत पायी गयी है।

चाय पीने वाले अधिकतर सेल्फ डिपेंडेंट होते हैं, खुद के साधनों से आवाजाही करते हैं और समय के पाबंद होते हैं पर कॉफी पीने वाले अधिकतर ऑफिस देर से आया करते हैं और ऐसा पाया गया है की बस या टैक्सी से सफर किया करते हैं। सर्वेक्षण में ऐसा पता चलता है की चाय और कॉफी पीने वालों का असर उनके ड्रेसिंग पर भी काफी प्रभाव छोडता है। चाय पीने वाले अधिकतर कैजुअल पहनावे में नज़र आते हैं वहीं कॉफी पीने वाले अलग अलग नए फैशनेबल ट्रेंड्स पहनने के शौकीन होते हैं।