तालिबान ने कश्मीर को लेकर कही ये बात
तालिबान ने कश्मीर को लेकर कही ये बात
Share:

अफगानिस्तान में तालिबान के हमले ने पूरी दुनिया में दहशत पैदा कर दी है। लोग चिंतित हैं कि अफगानिस्तान में दहशत का दौर फिर से लौट सकता है, जिसका असर दूसरे देशों पर भी पड़ेगा। हालांकि तालिबान लगातार विकास और जनता के शासन की बात कर रहा है। अब कश्मीर मुद्दे को लेकर भी उसने बयान दिया है.

मीडिया द्वारा उद्धृत सूत्रों के अनुसार, तालिबान ने कश्मीर मुद्दे को भारत और पाकिस्तान के बीच का आंतरिक मुद्दा बताया है। आक्रमणकारियों के समूह ने कहा है कि कश्मीर उनके एजेंडे में शामिल नहीं है और यह दोनों देशों के बीच का मुद्दा है। हालांकि, पाकिस्तान में शरण लिए हुए लश्कर-ए-तैयबा और तहरीक-ए-तालिबान जैसे आतंकवादी संगठनों की मौजूदगी अफगानिस्तान में भी है। काबुल के कुछ इलाकों में तालिबान की मदद से उनके चेक पोस्ट भी बनाए गए हैं।

तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के अधिग्रहण के बाद, कश्मीर में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा सकती है क्योंकि इसकी उपस्थिति अब कश्मीर में नियंत्रण रेखा से लगभग 400 किमी की दूरी पर है। तालिबान ने पहले भी कंधार अपहरण जैसी घटनाओं में पाकिस्तानी आतंकवादियों की मदद की थी। सूत्रों के मुताबिक तालिबान में पाकिस्तानी आतंकियों की मौजूदगी को लेकर भारत भी सतर्क है और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई तालिबान को अपने प्रभाव में लेने की कोशिश कर सकती है, लेकिन सत्ता में आने के बाद यह बहुत मुश्किल हो सकता है।

इससे पहले तालिबान ने भारत से अफगानिस्तान में अपनी चल रही परियोजनाओं को जारी रखने की अपील की थी। तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल से बातचीत में कहा है कि भारत को अफगानिस्तान में अपनी परियोजनाओं को पूरा करना चाहिए क्योंकि वह सभी काम यहां के लोगों के लिए हैं. भारत वर्तमान में अफगानिस्तान में कई विकास परियोजनाओं पर काम कर रहा है और भारत द्वारा लगभग 3 अरब डॉलर का निवेश किया गया है।

गृह मंत्रालय अफगान हिंदुओं और सिखों के लिए वीजा प्रक्रिया को देगा प्राथमिकता

भारत ने 56 करोड़ से अधिक लोगों का किया वैक्सीनेशन

पेगासस केस: जब हम सुनवाई कर रहे हैं, तो अपने कमिटी क्यों बनाई ? ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -