अब दक्षिण कोरिया ने दिया मोदी सरकार को झटका, उठाया ये कदम
अब दक्षिण कोरिया ने दिया मोदी सरकार को झटका, उठाया ये कदम
Share:

बुधवार से आरम्भ हो रहे जी-20 की विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले जापान के पश्चात् दक्षिण कोरिया ने भी भारत को झटका दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री घरेलू दायित्वों की वजह से जी-20 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आएंगे। इससे पहले जापान के विदेश मंत्री योसिमासा हयाशी भी जी-20 मीटिंग की बैठक की जगह संसदीय कार्यों को प्राथमिकता देते हुए भारत आने से मना कर चुके हैं। जापान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस बैठक में उप विदेश मंत्री केंजी यामादा भाग लेंगे। 

वहीं, राजनयिक सूत्रों के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया है कि घरेलू मामलों में व्यस्त होने की वजह से उसके विदेश मंत्री भारत में होने वाली जी-20 बैठक में भाग नहीं लेंगे। रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के तटस्थ रुख अपनाए जाने की वजह से जी-20 के आरम्भ से ही भारत पर दबाव बनाया जा रहा है।

यूक्रेन मुद्दे पर मतभेद होने और अहम देशों के विदेश मंत्रियों के बैठक में सम्मिलित नहीं होने की वजह से संयुक्त बयान जारी होने को लेकर भी अनिश्चितता बनी हुई है। बैठक में सम्मिलित होने से पहले ही रूस और यूरोपीय संघ के विदेश मंत्री स्पष्ट कर चुके हैं कि यूक्रेन युद्ध पर अपनी स्थिति को लेकर अडिग हैं। जी-20 जैसे अहम सम्मेलन में जापान एवं दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री का भारत नहीं आना इसलिए झटका माना जा रहा है क्योंकि जापान भारत का एक घनिष्ठ मित्र है तथा इस वर्ष जी-7 समूह की वार्षिक अध्यक्षता भी जापान ही कर रहा है। वहीं, दक्षिण कोरिया भारतीय अर्थव्यवस्था में सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। 

'1 दिन में दो पेड़ लगाओ और 5 बार नमाज पढ़ो...', ऑटो ड्राइवर को कोर्ट ने दी अनोखी सजा

सिरफिरे आशिक ने प्रेमिका का चाक़ू गोदकर किया क़त्ल और फिर

VIDEO! इंदौर में हैरानी भरा रहा तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन, खिलाड़ी भी रह गए दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -