अब इस तरह होगी कोरोना वायरस की जांच, अमेरिकी नियामक संस्था एफडीए ने दी मंजूरी

वाशिंगटन: एकाएक बढ़ा ही जा रहा कोरोना का प्रकोप आज पूरी दुनिया के लिए महामारी का रूप लेता रहा है. वही  इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 2 लाख 76 हजार से अधिक मौते हो चुकी है. लेकिन अब भी यह मौत का खेल थमा नहीं है. इस वायरस ने आज पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है.  वहीं अमेरिका की नियामक संस्था फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लार के जरिए कोरोना की घर पर जांच के लिए नई किट की अनुमति दे दी है. इस किट से जांच की दर 100 डालर (7549 रुपए) तय की गई है. इसे इस्तेमाल करने के लिए डाक्टर की अनुमति होना जरूरी है. इस तरह की जांच किट को पहली बार मंजूरी दी गई है. यह टेस्ट किट रुटगर्स विश्वविद्यालय की लैब आरयूसीडीआर इनफाइनाइट बायोलाजिक्स और स्पेक्ट्रम सल्यूसंस व एक्यूरेट डायगनोस्टिक्स की साझेदारी में विकसित की गई है.

100 डॉलर का आएगा खर्च: रुटगर्स को एफडीए ने पिछले माह परीक्षण स्थलों से कोरोना पीडि़तों की लार के नमूने जमा करने अनुमति मिली थी, लेकिन अब वह इसे घर पर उपयोग करने के लिए संग्रह किट के रूप में बेच सकते हैं. रुटगर्स ने कहा कि इस किट से जांच के लिए मरीज से 100 डॉलर लिए जाएंगे. इस जांच के लिए किसी डाक्टर की अनुमति लेनी होगी. आरयूसीडीआर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डाक्टर एंड्रू ब्रुक्स ने बताया कि इसका इस्तेमाल बहुत आसान है.

प्रतिदिन बीस हजार नमूनों की जांच: मरीज अपने घर में इसकी कैप खोलकर ट्यूब में थूककर कैप को बंद कर देगा. इसके बाद इसे हमारे पास लैब में भेजना होगा. उन्होंने बताया कि इसका इस्तेमाल उन्हीं लोगों को करना चाहिए जिसमें कोरोना के लक्षण हों. रुटगर्स ने कहा कि हम 48 घंटे के बदलाव में प्रतिदिन बीस हजार नमूनों की जांच कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि और लैब को भी इस किट से जांच करने के लिए आगे आना चाहिए.

एफडीए ने दी मंजूरी: दरअसल, एफडीए द्वारा लार परीक्षण को अनुमति, तत्काल जांच के उपाय तलाश करने के प्रयास का हिस्सा है. इस एजेंसी ने पिछले माह लैबकार्प द्वारा विकसित एक जांच किट को मंजूरी दी थी. घर में इस्तेमाल की जा सकने वाली इस किट में मरीज को खुद अपनी नाक से स्वाब बनाकर जांच के लिए लैब भेजना था.

कुछ इस तरह शुरू हुई थी एलिसा हीली और उनके पति की प्रेम गाथा

कोरोना संकट के बीच सीरिया में लॉक डाउन में मिली ढील, दी गई इस बात की अनुमति

जब 25 साल की मिशेल पर आया था ओबामा का दिल, डिनर पर ही कर डाली थी सगाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -