अब रात में भी होगा पोस्टमार्टम, जानिए कैसे
अब रात में भी होगा पोस्टमार्टम, जानिए कैसे
Share:

नई दिल्ली: सेंट्रल गवर्नमेंट उचित बुनियादी ढांचे वाले हॉस्पिटल में सूर्यास्त के उपरांत पोस्टमॉर्टम करने की अनुमति देने वाली है. हालांकि इसमें क़त्ल, सुसाइड, दुष्कर्म, सड़ चुके शव और संदिग्ध बेईमानी के केसों में पोस्टमॉर्टम नहीं किया जाने वाला है.  इस बारें में सोमवार को ये जानकारी दी गई है. उन्होंने  बोला है कि इसका उद्देश्य पर्याप्त बुनियादी ढांचा उपलब्ध होने पर भी सूर्यास्त के उपरांत भी अंगदान के लिए पोस्टमॉर्टम पर जोर देना चाहिए.

जहां इस बात का पता चला है कि सूर्यास्त के उपरांत पोस्टमॉर्टम करने के मामले की कार्रवाई हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की एक तकनीकी समिति ने की थी. बैठक के बीच ये चर्चा हुई कि कुछ संस्थान पहले से ही रात के वक़्त  पोस्टमॉर्टम कर रहे हैं. एक आधिकारिक सूत्र  की माने तो टेक्नोलॉजी में तेजी से प्रगति और सुधार को देखते हुए विशेष रूप से आवश्यक प्रकाश व्यवस्था और पोस्टमॉर्टम के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे की उपलब्धता, हॉस्पिटल में रात्रि के वक़्त पोस्टमार्टम करना संभव है.

जहां यह भी कहा जा रहा है कि चर्चा उचित बुनियादी ढांचे वाले हॉस्पिटल में पोस्टमॉर्टम करने की अनुमति देने के पक्ष में थी. अन्य लोगों के साथ-साथ बुनियादी ढांचे की फिटनेस और पर्याप्तता का आकलन हॉस्पिटल प्रभारी की तरफ से किया जानें वाला है ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि साक्ष्य मूल्य में कोई कमी नहीं है. आगे बता दें कि हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, क्षत-विक्षत शरीर और संदिग्ध बेईमानी जैसी कैटेगरी के अंतर्गत केसों को रात के वक़्त पोस्टमॉर्टम के लिए नहीं रखा जाना चाहिए, जब तक कि कानून और व्यवस्था की स्थिति न हो. साथ ही किसी भी संदेह को दूर करने के लिए पूरी रात पोस्टमॉर्टम के लिए पोस्टमॉर्टम की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी और कानूनी उद्देश्यों के लिए भविष्य के संदर्भ के लिए संरक्षित किया जाने वाला है.

बाबासाहेब के बाद लेखिका मन्नू भंडारी ने दुनिया को कहा अलविदा

वीडियो शूटिंग के लिए कुत्ते को यूट्यूबर ने गुब्बारे से बांधकर उड़ाया, पुलिस ने किया गिरफ्तार

ईएसएफआई भारतीय टीम के प्रायोजक के रूप में एमपीएल स्पोर्ट्स फाउंडेशन के साथ शामिल होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -