+

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी.....

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी.....

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में आप कहीं आउटिंग का प्लान बना रहे है और आपको टिकट की चिंता सता रही है, तो बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि प्रभु ने आपकी इस समस्या का भी हल ढूंढ निकाला है. रेलयात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने विकल्प की सुविधा शुरु की है।

जिससे आपको केवल कंफर्म टिकट ही उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा पुणे के लिए निजामुद्दीन के लिए वीकली ट्रेन, हैण्ड हेल्ड टर्मिनल्स, मानव रहित रेलवे क्रासिंग को खत्म करने के साथ रेलवे स्टाफ के लिए भी सुविधाओं की शुरुआत की गई है।

सभी सुविधाओं की शुरुआथ रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की. रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि रेल बजट में किए गए वादों को हम जल्द से जल्द पूरा करने की ओर आगे बढ़ रहे है. इस योजना के तहत यदि आपका टिकट वेटिंग में है, तो रेलवे आफको फोन कर खुद सूचित करेगा कि आपके रुट की इस ट्रेन में सीट उपलब्ध है।

आपकी सहमति मिलते ही उसे कंफर्म कर दिया जाएगा औऱ इसकी जानकारी आपको फोन पर एसएमएस भेजकर दे दी जाएगी। इसके बदले में आपसे एक रुपया भी नहीं वसूला जाएगा. आपकी सहमति नहीं हुई, तो टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा. इन रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में उपलब्ध यह सुविधा अभी दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-सिकंदराबाद के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध है।

इन रूटों के साथ ही देशभर में तकरीबन 150 ट्रेनों में विकल्प ट्रेन की सुविधा शुरू हो गई है. रेलमंत्री ने कई साप्ताहिक ट्रेनों की भी शुरुआत की, जिसमें निजामुद्दीन से पुणे तक के लिए एसी सुपरफास्ट ट्रेन है. इसके अलावा अनारक्षित टिकट के लिए रेलवे काउटंर पर लंबी कतारों में खड़े होने के झंझट से भी मुक्ति मिलने वाली है।

ट्रेन खुलने के 5 मिनट पहले भी टिकट लिया जा सकता है. इसके लिए हैंड हेल्ड टर्मिनल्स का शुभारम्भ किया गया है. यह सुविधा अभी हजरत निजामुद्दीन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू की गई है. आगे प्रभु ने बताया कि हम मानव रहित क्रॉसिंग को अंडर रोड क्रॉसिंग में बदल रहे है।

इससे रेल दुर्घटना में कमी आएगी. उन्होंने बताया कि कीमैन और ट्रैक मैन के बैग का बोझ भी कम किया गया है. पहले यह 26 किलो का हुआ करता था लेकिन अब इसे 10 किलो का किया गया है।