हिमाचल के इन शहरों को बनाया जाएगा नगर निगम
हिमाचल के इन शहरों को बनाया जाएगा नगर निगम
Share:

शिमला: देश के राज्य हिमाचल प्रदेश में अब 40 हजार आबादी वाले जिले नगर निगम बनाए जाएंगे. पूर्व में 50 हजार आबादी वाले जिलों को नगर निगम बनाने का प्रावधान था. बुधवार को संशोधन के लिए अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर ने विधानसभा पटल पर नगर निगम अधिनियम 1994 का संशोधन विधेयक रखा है. वार्ता के पश्चात् इसे अनुमति प्रदान की जाएगी. हिमाचल में अभी दो नगर निगम शिमला तथा धर्मशाला में हैं. गवर्मेंट चार और नगर निगम बनाने पर सोच रही है.

वही सोलन, बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़, मंडी तथा पालमपुर को भी नगर निगम बनाने की डिमांड उठ गई है. बता दें कि इन जिलों की आबादी 50 हजार से कम है. ऐसे में गवर्मेंट ने नगर निगम बनाने के लिए नीतियों में संशोधन करने का निर्णय लिया है. सोलन तथा बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ शहर जनसंख्या के हिसाब से उचित बैठ रहा है. इसकी आबादी 40 हजार है. अन्य जिलों की आबादी बढ़ाने के लिए इलाकों को समायोजित किया जा रहा है. इसी के साथ अब राज्य के कई शहरों को नगर निगम बनाया जाएगा.

वही दूसरी तरफ राज्य में कोरोना से छह और लोगों की मौत हो गई, जबकि 288 नए मरीज सामने आए हैं. बुधवार को सोलन जिले से 3, कांगड़ा-सिरमौर-ऊना से 1-1 मरीज की मौत हुई है. आईजीएमसी में पांवटा साहिब से इलाज के लिए आए करोना वायरस पीड़ित मरीज ने दम तोड़ दिया. मरीज को निमोनिया और सांस लेने में तकलीफ के चलते आईजीएमसी रेफर किया था. आईजीएमसी में ही एक सोलन के मरीज की भी मौत हो गई. इसके अलावा सोलन में 2 और लोगों की मौत हो गई. इनमें एक गर्भवती महिला की परवाणू में मौत हुई जो बिहार की रहने वाली थी. इसके अलावा नालागढ़ में एक 45 वर्षीय मरीज की मौत हो गई. 

हिमाचल प्रदेश: कोरोना से छह और संक्रमितों की गई जान, मिले 288 नए मरीज

हिमाचल प्रदेश: वाहनों का रजिस्ट्रेशन करवाना अब होगा बहुत महंगा

कर्जदारों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है सुप्रीम कोर्ट, EMI पर आज आ सकता है फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -