अब ट्रेन में टॉयलेट यूज करना नहीं होगा आसान

By Khushbu Joshi
Nov 30 2017 04:20 PM
अब ट्रेन में टॉयलेट यूज करना नहीं होगा आसान

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राजधानी ट्रेनों को मॉडर्न फैसिलिटीज से लैस कर रहा है. इसी कड़ी में पहली नई दिल्ली-सियालदाह स्वर्ण राजधानी ट्रेन लॉन्च की गई. ज्यादातर ट्रेन में सफर करने वाले यात्री ट्रेन खड़ी होने के बाद भी उसके शौचालय का उपयोग करते हैं लेकिन अब ये मुमकिन नहीं हो पाएगा क्योंकि रेलवे ने इसमें बड़ा बदलाव किया है. अब कोई भी यात्री स्टेशन में खड़ी ट्रैन में टॉयलेट नहीं कर पाएंगे. 

स्टेशनों की सफाई को ध्यान में रखते हुए ट्रेन के टॉयलेट में कई अहम बदलाव किए गए हैं. बताया जा रहा है कि ट्रेन रुकते ही टॉयलेट ऑटोलॉक हो जाएगा. नए कोच में टॉयलेट गेट में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम होगा. स्टेशन पर ट्रेन के रुकते ही टॉयलेट का गेट खुद ही बंद हो जाएगा. जिसके बाद ट्रेन के रुकने पर शौचालय का उपयोग नहीं किया जा सकेगा और ट्रेन के चलते ही डोर लॉक खुल जाएगा.

इसके आलावा यात्रियों की सुविधा के लिए कोच के अंदर विनायल रैपिंग, बर्थ इंडिकेटर, टॉयलेट ऑटो लॉकिंग समेत कई सुविधाएं दी गई हैं.  ट्रेन के गलियारे भी चमकदार बनाए गए हैं. इसके अलावा ट्रेन के अंदर साफ-सफाई की उचित व्यवस्था हो इसके लिए भी रेलवे ने कई अहम कदम उठाए हैं.
 
इतना ही नहीं, यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, सीटों पर एक्स्ट्रा मोबाइल पॉकेट, शीशों के ऊपर एलईजी लाइटिंग, टॉयलेट में गीजर, गर्म और ठंडा पानी को मिक्स करने वाले डिस्पेंसर और ऑटोजेनिटर आदि लगाए गए हैं. इसके अलावा डिटर्जेंट के साथ परफ्यूम स्प्रे भी बाथरूम में लगाए गए हैं.

नकली ब्रांडेड सीमेंट फैक्ट्री का पर्दाफाश

बारात से लौट रही कार का दर्दनाक एक्सीडेंट

परीक्षा में 1 मिनट भी देर से आना पड़ेगा भारी