अब विदेशी पर्यटकों को आसानी से मिलेगी सिम
अब विदेशी पर्यटकों को आसानी से मिलेगी सिम
Share:

प्रवासी भारतीय और विदेशी पर्यटक के लिए जल्दी ही एक नयी खुशखबरी आने वाली है. अब प्रवासी भारतीय या फिर विदेशी पर्यटकों को नयी सिम लेने के लिए या फिर फोन से बात करने पर ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. दूरसंचार विभाग और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूआईडीएआई के बीच प्रवासी भारतीयों तथा विदेशी पर्यटकों के लिए मोबाइल नंबर के वेरिफिकेशन  के तरीके पर विचार विमर्श चल रहा है. प्रवासी भारतीय और विदेशी पर्यटक आधार नंबर लेने के पात्र नहीं हैं इसी कारण इस फैसले पर दोनों कंपनियां विचार विमर्श कर रही हैं.

दूरसंचार सचिव अरणा सुंदरराजन ने कहा, एनआरआई और विदेशी पर्यटकों के लिए सिम के वेरिफिकेशन के तरीके पर दो-तीन सप्ताह में फैसला किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास आधार है या जो आधार नंबर के पात्र हैं उन्हें अपने सिम का सिर्फ आधार से वेरिफिकेशन करना होगा. आधार बेस्ड प्रणाली के आधार पर सिम कार्ड के सत्यापन की प्रक्रिया को इसी सप्ताह सरल किया गया है. इसी के चलते सरकार ने मोबाइल नंबर को 12 अंक की बायोमेट्रिक संख्या से जोडऩे के लिए ओटीपी और अन्य तरीकों की मंजूरी दे दी है.

इस नियम के लागु हो जाने से अब विदेशी पर्यटकों को अब अपने मोबाइल नम्बर के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

इन ट्रिक्स से छुपाये अपनी व्हाट्सप्प की पर्सनल चैट को...

बेकार ऐप्स को करें दफा और रखे मोबाइल को अपडेट

WhatsApp पर अपडेट होगा नया फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -