अब 50 हजार से ज्यादा का  रिफंड भी पहुचेगा खाते में
अब 50 हजार से ज्यादा का रिफंड भी पहुचेगा खाते में
Share:

नई दिल्ली इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एक नई योजना पर काम कर रहा है योजना के तहत सभी रिफंड जारी होने के बाद सीधे करदाता के बैंक खाते में जमा किए जाएंगे. ज्ञात हो कि अभी डिपार्टमेंट 50,000 रुपए से ज्यादा की वैल्यू वाले रिफंड चेक पोस्टल डिपार्टमेंट से भेजता है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) की चेयरमैन अनीता कपूर ने बताया कि इस योजना पर प्राथमिकता के आधार पर काम किया जा रहा है. इस योजना का उद्देश्य सर्विस से जुड़ी आयकरदाता की शिकायतों का समाधान करना है.

उन्होंने बताया कि गलत रिफंड या रिफंड न मिलने जैसी समस्याएं जारी रहने की वजह से CBDT ने बैंकों और RBI से बात की है. इस पर RBI ने CBDT को बताया है कि इलेक्ट्रॉनिक ऑपरेशंस में जब कोई रिफंड सीधे टैक्सपेयर के बैंक अकाउंट में भेजा जाता है तो बैंक अकाउंट नंबर के साथ नाम नहीं देखा जाता वे केवल अकाउंट नंबर के आधार पर रकम क्रेडिट करते हैं. कपूर ने बताया कि हमने ऐसे से मामले देखे हैं जिनमें लोगों ने गलत अकाउंट नंबर दिए और उन अकाउंट नंबर पर रिफंड भेजे जाने पर रिफंड सही व्यक्ति को नहीं मिला.

अब CBDT ने अपने सिस्टम में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है. उन्होंने आगे बताया कि हम एक ऐसे सिस्टम पर काम कर रहे हैं, जिसमें जब कोई करदाता अपना बैंक खाता नंबर देगा तो हम उसके सही होने की बैंक के साथ जांच करेंगे और खाता नंबर और नाम के मेल खाने पर हम रिफंड चेक के जरिए स्पीड पोस्ट से भेजने के बजाय सीधे अकाउंट में जमा करेंगे. कपूर ने बताया कि PM मोदी ने कुछ समय पहले इस संबंध में एक रिव्यू मीटिंग भी की थी. इसके बाद सभी फील्ड ऑफिस से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि करदाता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द सुलझाया जाए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -