हैकर ने बनाया विंडोज 10 यूजर्स को निशाना, फर्जी इमेल से रहे सावधान
हैकर ने बनाया विंडोज 10 यूजर्स को निशाना, फर्जी इमेल से रहे सावधान
Share:

नई  दिल्ली: आज के दौर में डेटा प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। इसका मायने तब और बढ़ जाते  है जब दुनियाभर में साइबर अटैक के कई मामले सामने आते जा रह हैं। साइबर सिक्यॉरिटी फर्म ट्रस्टवेव स्पाइडरलैब्स ने फिशिंग कैंपेन का पता लगाया है। इसमें विंडो यूजर्स को ईमेल के जरिए एक रैंसमवेयर इंफेक्टेड (वायरस वाली) फाइल भेजी जाती है। यह फाइल माइक्रोसॉफ्ट विडोंज 10 के अपडेट के तौर पर भेजी जाती है। TechRadar की रिपोर्ट के अनुसार इस फाइल को यूजर्स को ओपन नहीं करना चाहिए। यह फाइल साइबॉर्ग (Cyborg) रैंसमवेयर से इंफेक्टेड होती है बल्कि यूजर्स को इसे ओपन करने से बचना चाहिए।

कैसे करे पहचान, जानिए-

अगर आपके पास कोई ईमेल आता है जिसमें 'Install Latest Microsoft Windows Update now!' या फिर 'Critical Microsoft Windows Update!' लिखा हो तो ऐसी किसी भी फाइल पर क्लिक न करें।

कैसे कर सकते है बचाव-

अगर आपने गलती से लिंक पर क्लिक कर दिया है तो भी अपने कंप्यूटर को इंफेक्टेड होने से आप बचाया जा सकता हैं। लिंक पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमें लिखा होगा, 'प्लीज इंस्टॉल द लेटेस्ट क्रिटकल अपडेट फ्रॉम माइक्रोसॉफ्ट अटैच्ड टु दिस ईमेल।' इस फाइल को इंस्टॉल न करें। यह फाइल JPG फाइल एक्सटेंशन के साथ हो सकती है लेकिन इसमें फोटो न होकर .NET फाइल होती है जो आपकी डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल कर सकता है।

शाओमी यूज़र्स के लिए खुशखबरी, अब सिर्फ 17 मिनट में स्मार्टफोन होगा फुल चार्ज

BSNL : इस प्लान में मात्र ₹7 में मिलेगा 1GB डाटा, प्राइस वॉर में बड़ा धमाका

Nokia 2.2 स्मार्टफोन की कीमत में आई भारी गिरावट, बहुत सस्ती कीमत में खरीदने का मौका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -