अब खाएं गुजराती मीठा अचार
अब खाएं गुजराती मीठा अचार
Share:

जब आप अचार की बात सुनते हों तो आपके मन में कुछ तीखा के साथ खट्टा स्वाद दौड़ने लगता होगा। लेकिन क्या आपने कभी मीठा के साथ खाने में लजी़ज अचार के बारे में सुना है अगर नहीं तो आज हम आपको कुछ इसी प्रकार के अचार के बारे में बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है। कैसे बनाए गुजराती मीठा अचार-

इसे बनाने के लिए आपको तीन कप छिला और कद्दूकस किया हुआ कच्चा आम, एक चम्मच भुना जीरा पाउडर, दो कप चीनी, दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और एक चम्मच हल्दी पाउडर इकट्ठा करके रख लें।

अब गूजराती मीठा अचार बनाने के लिए आपको एक बर्तन में आम में हल्दी पाउडर और नमक मिलाना होगा फिर इसे कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ताकि इसका पानी निकल जाएं अब इसे एक साफ मलमल के कपड़े में डालें और कसकर बांधे जिससे कि सारा पानी इसका निकल जाएं। इसके बाद इसे एक बड़े बर्तन में निकाल कर इसमें चीनी डालें और मिला लें फिर इसे साफ मलमल के कपड़े से ढक दें।

इसे 10 दिनों तक रोज धूप दिखाएं और सूखे चम्मच से इसे जरुर डोलाएं । जब इसमें चीनी पिछलकर चाशनी की तरह गाढ़ी हो जाएं तो इसमें लाल मिर्च पाउडर और भुना हुआ जीरा डाल लें। अब आपका अचार तैयार है इसे एयरटाइट जार में भरकर रख लें। और समय समय पर इसका आनन्द लें।

तो ऐसे बनाएं सिंघाड़े की बर्फी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -