अब DNA से बन सकेंगे 3डी नैनोपार्टिकल
अब DNA से बन सकेंगे 3डी नैनोपार्टिकल
Share:

वैज्ञानिको द्वारा तकनिकी पर आधारित किये जा रहे नए नए प्रयोगों में बेहतर परिणाम सामने आ रहे है, जिससे तकनिकी क्षेत्र को बढ़ावा मिल रहा है. साथ ही यह आज के इंसान के लिए बेहद जरुरी होने के साथ साथ आने वाले समय के लिए भी लाभदायक है. ऐसे में हाल ही में डीएनए चेन के आधार पर 3डी नैनोपार्टिकल बनाने की नई तकनीक विकसित हो गई है. इस तकनीक में खास एल्गोरिदम की मदद से नैनोपार्टिकल बनाए जा सकेंगे. साथ ही यह नैनोपार्टिकल विभिन्न वैक्सीन और जीन एडिटिंग टूल बनाने में मददगार होंगे.

इस नयी तकनिकी की मदद से डीएनए की सहायता लेकर किसी भी आकार-प्रकार के नैनोपार्टिकल का निर्माण किया जा सकता है. इसके माध्यम से स्वचालित तरीके से डीएनए संरचना के जरिये नैनोपार्टिकल बनाए जा सकेंगे. इस पर शोधकर्ताओं ने इसे इस एल्गोरिदम को डेडालस (डीएनए ओरिगामी सिक्वेंस डिजाइन एल्गोरिदम फॉर यूजर डिफाइंड स्ट्रक्चर्स) नाम दिया है.

साइंस जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट द्वारा इस बारे में जानकरी देते हुए बताया गया है की इस तरह की प्रक्रिया सिर्फ जटिल प्रयोगशाला प्रक्रियाओं के जरिये हस्तनिर्मित तरीके से संभव है. इस प्रक्रिया को डीएनए ओरिगामी कहा जाता है. जिससे क्रन्तिकारी परिवर्तन किया जा सकता है.

आपके मनपसन्द लोगो से फ्रंडशिप करवाएगा यह एप्प

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -