सिद्धिविनायक मंदिर में शेयर भी दान कर सकेंगे श्रद्धालु
सिद्धिविनायक मंदिर में शेयर भी दान कर सकेंगे श्रद्धालु
Share:

मुंबई : मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में आने वाले श्रद्धालु पारंपरिक रूप से दान किए जाने वाले रुपयों एवं आभूषणो के अलावा लिस्टेड कंपिनयाें के खरीदे गए अपने शेयर या स्टाॅक भी सीधे दान कर सकेंगे. इसके लिए सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट ने अपना डीमैट अकाउंट खोला है, ताकि श्रद्धालु शेयर, म्यूचुअल फंड्स, बांड्स आदि का दान मंदिर को दे सकें. सिद्धिविनायक गणपति मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्र मुरारी राणे ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर के ट्रस्ट ने यह अकाउंट (खाता) एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ‘एसबीआईसीएपी सिक्योरिटीज लिमिटेड’ के माध्यम से खोला है.

इसके माध्यम से श्रद्धालुआें को पारंपरिक व अन्य वित्तीय साधनाें के दान के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध हो जाएगा. इस सुविधा से दुनिया भर से मंदिर अाने वाले श्रद्धालु अब इस सुविधा से शेयर का भी दान कर सकेंगे. इससे मंदिर की आमदनी बढ़ेगी, जिसे भविष्य में सामाजिक कार्यों के लिए लगाया जाएगा. ट्रस्ट के अध्यक्ष राणे ने कहा कि दान में दिए गए शेयर को या तो उसी दिन या अगले दिन बेचा जाएगा. इसके लिए बाजार की परिस्थितियों पर विचार नहीं किया जाएगा.

गौरतलब है कि मंदिर ने करीब 44 किलो सोने का स्टॉक केंद्र सरकार की गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत जमा किया है, जो पिछले वर्ष नवंबर में शुरू हुई. मंदिर के पास अभी करीब 160 किलाे का स्वर्ण भंडार है. इसमें 72 किलाे के केवल आभूषण ही हैं. राणे के अनुसार मंदिर को स्वर्ण व नगद के रूप में हर वर्ष करीब 75 करोड़ का दान मिलता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -